(PDF Form) Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022 रजिस्ट्रेशन कैसे करें? पात्रता, जरूरी दस्तावेज

By | September 22, 2022

Vidhwa Pension Yojana: महाराष्ट्र सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं राज्य की जनता के लिए लागू किए हैं उन सभी योजनाओं में से एक योजना है जिसका नाम है महिला विधवा पेंशन योजना। इस योजना के तहत विधवा महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा ₹600 की मासिक पेंशन दी जाती है। इस योजना के जरिए विधवा महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए हर महीने सहायता राशि दी जाती है।

आज इस लेख के माध्यम से आपको महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में बताएंगे, और साथ ही इसमें आवेदन कैसे किया जाता है, और इसकी महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है? यह भी आपको इस लेख में बताया जाएगा। चलिए बात करते हैं, महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के बारे में.

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022
Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना क्या है?

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को ₹600 प्रति माह दिए जाते है। यदि महिला के पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो विधवा महिला ₹900 दिए जाते हैं। योजना के जरिए मासिक पेंशन महिलाओं को उसके बच्चे की उम्र 25 वर्ष तक न हो जाये या फिर बच्चे की कोई सरकारी नौकरी न लग जाए। इन दोनों में से जो भी पहले कंडीशन पूरी होती है।

उसके बाद महिला को विधवा पेशन नहीं दी जाती है। इस योजना की खास बात यह है, कि यदि महिला के पास बेटियां हैं, तो महिलाओ को इस योजना के तहत मासिक पेंशन निरंतर चलती रहेगी। यदि कोई विधवा महिला इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो उन्हें ऑनलाइन ही एप्लीकेशन करना होगा।

Maharashtra Widow Pension Scheme Details In Hindi

योजना का नाम विधवा पेंशन योजना
किसके द्वारा लागू की गयी महाराष्ट्र सरकार
उद्देश्य विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचना
लाभार्थी राज्य की विधवा महिलाएं
आवेदन करने का तरीका ऑफलाइन
विधवा पेंशन योजना फॉर्मयहाँ क्लिक करें

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता देना, और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना, साथ ही महिलाओ को रोजगार के नए अवसर प्रदान करना।

विधवा पेंशन योजना की पात्रता क्या है?

विधवा पेंशन योजना के तहत उम्मीदवार महाराष्ट्र का मूल निवासियों होना चाहिए।
उम्मीदवार की वार्षिक परिवारिक आय ₹21000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता के पास खुद का बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए, और साथ ही उसका बैंक अकाउंट, आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
जो महिला इस योजना में आवेदन करना चाहती है, वह गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन वाली होनी चाहिए।
महिला की आयु 65 वर्षों से कम होने चाहिए।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र (सामान्य जाति के आवेदनकर्ता को छोड़कर बाकि सभी जाति के पास जाति प्रमाण पत्र होना जरूरी है।)
पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो

महाराष्ट्र पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इसका लिंक आपको नीचे दिया गया हुआ है।

अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा, जिसमें आपको महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस एप्लीकेशन फॉर्म पर आपको क्लिक करना है, और फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। इसका प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

अब एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी पूछा गया हो उसे ध्यानपूर्वक सही-सही भरना है। सभी जानकारी सही से भरने के बाद आपको अपने महत्व दस्तावेज इसके साथ संलग्न करने हैं।

सभी दस्तावेज संलग्न करने के बाद, आपको इस फॉर्म को कलेक्टर कार्यालय, तहसीलदार, तलाठी संपर्क कार्यालय, में अधिकारी को जमा करने है। इस तरह आप महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी देखें: महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना आवेदन पीडीऍफ़ में डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा सुझाव:-

ध्यान रहे, यह कोई अधिकारिक वेबसाइट अधिकारिक वेबसाइट नहीं है, और ना ही किसी मंत्रालय द्वारा इसका लेना देना है। इसलिए का अध्ययन करने के बाद आपको एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना से जुड़ी जानकारी हासिल कर ले।

यदि आप इस लेख के बारे में कोई सवाल या फिर कोई सुझाव या फिर कोई प्रतिक्रिया देना चाहिए। तो हमें कमेंट अनुवाद के माध्यम से बता सकते हैं, हमारा यह लेख को आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ इसलिए को साझा कर सकते हैं धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.