आपके घर की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार ला रही ये स्कीम, बाढ़, भूकंप या आग से हुए नुकसान की मिलेगी भरपाई

By | August 3, 2021


Home Insurance Scheme: हर इंसान का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो। खुद की छत बनाने के लिए लोग अपने जीवन भर की जमा पूंजी लगा देते हैं। लेकिन अचानक भूकंप, बाढ़ आ जाए या फिर घर में आग लग जाए तो फिर अपनी मेहनत से बनाया गया आशियाना पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है। लेकिन अब आपको इस समस्या से समाधान मिलने वाला है। लाखों लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के बाद मोदी सरकार अब घरों का बीमा करवाने की स्कीम लाने वाली है। जिससे किसी भी आपदा में अगर आपका घर बर्बाद हुआ है तो फिर बीमा के पैसे से आप अपना घर दोबारा बनवा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना से घर को नुकसान होने पर 3 लाख रुपये का इंश्‍योरेंस कवर मिलेगा।

Home Insurance Scheme
Home Insurance Scheme

कितना मिलेगा बीमा

मोदी सरकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की तर्ज पर एक और बीमा योजना लाएगी। इसका नाम होम इंश्योरेंस योजना है। इस योजना के द्वारा आपके घर का बीमा किया जाएगा। जिसके बाद अगर कभी किसी भी आपदा से आपके घर को कोई नुकसान होता है तो घर की मरम्मत के लिए इस योजना के द्वारा आपको फिर से निर्माण करने के लिए पैसे मिलेंगे। इस योजना के जरिए सरकार घरों में होने वाले नुकसान के लिए 3 लाख का बीमा कवरेज आपको देगी। इसके साथ ही परिवार के दो सदस्यों को तीन-तीन लाख रुपए मिलेंगे। ये रकम पर्सनल एक्सीडेंट कवर पॉलिसी लेने वाले दो सदस्यों को दी जाएगी। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए मिलेगा, इसके प्रीमियम को लोगों के बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जाएगा।

कितना देना होगा प्रीमियम?

जानकारी के अनुसार इंश्योरेंस कंपनियां चाहती हैं की 1,000 रुपए से ज्यादा का प्रीमियम वसूला जाए। लेकिन केंद्र सरकार इसे 500 रुपए तक ही सीमित रखना चाहती है। जिसका मुख्य कारण ये है कि इस प्रीमियम को छोटे तबके के लोग भी आसानी से भर सकते हैं। मोदी सरकार इस योजना को बड़े स्तर पर लागू करना चाहती है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके। मोदी सरकार की इस योजना में प्राइवेट औऱ सरकार कंपनियां दोनों शामिल होंगी। इसके जरिए आप किसी भी कंपनी से बीमा करवा सकते हैं।

इस योजना से मिलेगी हर घर को सुरक्षा

आपको बता दें की मोदी सरकार इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण जनहित योजनाएं ला चुकी है। 2015 में लाई गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत 55 साल की उम्र तक अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार के नॉमिनी को 2 लाख तक का जीवन बीमा सरकार की तरफ से दिया जाएगा। तो ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना थी। मोदी सरकार की योजनाओं में वर्तमान में सबसे प्रभावी योजना हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस रही। क्योंकि कोरोना काल में इस योजना के द्वारा लोगों बहुत फायदे उठाए। मोदी सरकार की होम इंश्योरेंस योजना भी प्रभावी साबित होगा, इस योजना के लागू होने के बाद आपका घर भी सुरक्षित रहेगा और आपदा के समय घर के मरम्मत चिंता भी दूर हो जाएगी। हालांकि सरकार की कई योजनाओं के बारे में आम लोग जागरूक नहीं हो पाए हैं। ऐसे में किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए लोगों का जागरूक होना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *