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नियोजन प्रमाण पत्र फॉर्म कैसे भरें? 2023 | Niyojan Praman Patra Form PDF Download

Niyojan Praman Patra Form PDF Download: भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों और मजदूरों को सरकारी योजनाओं की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं और अगर आप भी इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड होना आवश्यक है लेबर या श्रमिक कार्ड बनवाने से पहले आपके पास नियोजन प्रमाण पत्र होना जरुरी है नियोजन प्रमाण पत्र इस बात की पुष्टि करवाएगा की आप असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले.

नियोजन प्रमाण पत्र का नाम स्वघोषणा प्रमाण पत्र भी है आज हम जानेंगे की नियोजन प्रमाण पत्र क्या है ये कैसे बनता है और इस Niyojan Praman Patra के लिए फॉर्म कैसे भर सकते हैं और इससे सम्बंधित सभी जान्करिओं के बारे में आज हम आपको बताएँगे.

Show Contents

नियोजन प्रमाण पत्र क्या है

जिला नियोजन पंजीयन प्रमाण पत्र एक प्रकार का डॉक्यूमेंट है जो श्रमिकों और असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को उनके पूर्व कार्य के अनुभव और विश्वसनीयता के प्रमाण के रूप में दिया जाता है जिसका अर्थ है की श्रमिक कार्य में अनुभवी है और पिछले कुछ वर्षों से कार्य कर रहा है.

इसके आलावा श्रमिक की काम करने की अवधि और कॉन्ट्रैक्टर या ठेकेदार के हस्ताक्षर व मोहर होती है यह इस बात का प्रतीक है की व्यक्ति ने अपने पिछले समय में किस प्रकार का कार्य किया है और उसको कितने वर्षो का अनुभव है.

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Niyojan Praman Patra Form PDF 2023

इस स्वघोषणा या नियोजन प्रमाण पत्र नामक दस्तावेज में कॉन्ट्रैक्टर या ठेकेदार के माध्यम से श्रमिक या मजदूर की कार्यकुशलता अनुभव का उल्लेख होता है की व्यक्ति अपने कार्य के प्रति कितना विश्वसनीय रहा है.

इस नियोजन प्रमाण पत्र की सहायता से श्रमिक या मजदूर को कभी किसी और जगह रोजगार लेने में सहायता होती है नियोजन प्रमाण पत्र में श्रमिक की सामान्य जानकारी जैसे उसका नाम, पिता का नाम, गांव, पोस्ट और जिला आदि का विवरण होता है.

Niyojan Praman Patra Highlights

 लेखनियोजन प्रमाण पत्र कैसे बनता है 2023
लाभार्थीरोजगार के लिए इच्छुक लाभार्थी
सबंधित विभाग श्रम विभाग
उद्देश्ययोग्यता के आधार पर रोजगार देना
आवेदकदेश के बेरोजगार नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटlabour.gov.in/pmsym

नियोजन या स्वघोषणा पंजीयन प्रमाण पत्र कैसे बनाया जाता है

Niyojan Praman Patra एक तरह का डॉक्यूमेंट है इसे बनवाने के लिए आपको श्रमिक विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा आपको इस नियोजन प्रमाण पत्र में मांगी गयी सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरना होगा और अपने ठेकेदार कॉन्ट्रैक्टर या संस्था के माध्यम से पंजीकृत करवाना होगा इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपका नियोजन प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएगा और इसके बाद आप लेबर या श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नियोजन प्रमाण पत्र में क्या क्या जानकारी मिलती हैं

  • नियुक्ति प्रदान करने वाले संगठन का नाम और एड्रेस.
  • नियुक्ति प्राप्तकर्ता का नाम, पता और पहचान.
  • नियुक्ति की तिथि व समय.
  • कार्य स्थान का नाम व पद.
  • कार्यक्रम और कार्य की अवधि.
  • वेतन अथवा भत्तों का विवरण.
  • नियुक्ति प्रदान करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर और संगठनिक मोहर.

Niyojan Praman Patra आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राज्य में शिक्षा का सर्टिफिकेट
  • स्कूल प्रमुख का पत्र
  • नगर पार्षद/सरपंच से प्रमाण पत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र

यूपी नियोजन प्रमाण पत्र का फॉर्म कैसे भरें

नियोजन प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर कैसे भरें: नियोजन प्रमाण पत्र पीडीएफ एप्लीकेशन फॉर्म को मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड व ओपन कर प्रिंटआउट निकाल सकते हो. इसके बाद फॉर्म को ध्यान से पढ़ें और आवश्यक जानकारी भरें.

नियोजन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन माध्यम के विकल्प का चयन करना होगा इसके बारे में निम्न स्टेप्स में बताया गया है.

  • आप श्रमिक विभाग की ऑफिसियल पोर्टल से नियोजन प्रमाण पत्र का PDF डाउनलोड कर सकते हैं या फिर सम्बंधित विभाग द्वारा आवेदन पत्र को लेकर आ सकते हैं.
  • आप नियोजन प्रमाण पत्र को इस लिंक द्वारा भी डाउनलोड कर सकते हैं.
  • जिनके पास नियोजन प्रमाण पत्र नहीं है वो खुद पेपर पर लिखकर नियोजक के हस्ताक्षर और मोहर लगवा सकते हैं.
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपका pdf डाउनलोड हो जाएगा आपको इसे ओपन करके इसका प्रिंट निकाल लेना है.
  • अब आपको इस नियोजन कार्ड के तहत मांगी गयी सभी डिटेल्स जैसे श्रमिक का नाम, पिता का नाम, पता आदि को भरना होगा.
  • इसमें पूर्ण जानकारी को भरने के बाद ठेकेदार, संस्था, कंपनी के द्वारा हस्ताक्षर और मोहर लगवाने होंगे.
  • अब आपका नियोजन प्रमाण पत्र आवेदन के लिए तैयार है आप इससे अपन श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं.

नियोजन प्रमाण पत्र प्रतिलिपि या प्रारूप

यह स्व-घोषित प्रमाण पत्र प्रमाणित करता है कि ………………….. पुत्र/पुत्री/पत्नी………………….. ग्राम ……………………………पोस्ट………………. जनपद………………. के निवासी है! मै (कांट्रेक्टर, ग्राम प्रधान) इनको भली भांति जानता हूँ। इन्होने वर्ष ………… में मेरे यहाँ ……………. दिन मजदूरी अथवा श्रमिक का कार्य किया है! ये हमारे यहाँ ……………(श्रम / कार्य का नाम) …………… का काम कर चुके हैं।

नियोजक का नाम – ………………..

स्थायी पता- ………………….

मोबाइल नंबर -……………………….

हस्ताक्षर एवं मुहर – ………………….

नियोजन प्रमाण पत्र बनवाने के लाभ

  • ये नियोजन प्रमाण पत्र श्रमिक या असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों के कार्यशील अनुभव और विश्वसनीयता का प्रमाण होता है जिसकी मदद से मजदूरों को भविष्य में रोजगार दिलाने का कार्य करता है.
  • श्रमिक व मजदूरों के लिए सरकार द्वारा बहुत सारी सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं जिनका लाभ प्रत्येक श्रमिक को प्राप्त करने के लिए उनके पास लेबर कार्ड होना आवश्यक होता है.
  • लेबर कार्ड के माध्यम से श्रमिक बहुत सी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है जैसे की नि:चिकित्सा, जीवन बीमा, बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता, स्वराज्य कार्य के लिए लोन, शिक्षा में छात्रवृति आदि.
  • इस पत्र के बनने से सरकारी कार्यों में रोजगार पाने की सम्भावना बढ़ जाती है.
  • इसके आलावा सरकार द्वारा लेबर कार्ड धारक को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है.

नियोजन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का उद्देश्य

यह देश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों एवं मजदूरों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के नागरिकों के लिए सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं जिनका लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक के पास श्रमिक कार्ड होना आवश्यक है और श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आपके पास नियोजन प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक के पास नियोजन प्रमाण पत्र/स्वघोषणा पत्र का होना बहुत जरुरी है.

नियोजन प्रमाण पत्र बनवाना क्यों आवश्यक है

  1. नियोजन प्रमाण पत्र को आप लेबर कार्ड बनवाने का आवेदन पत्र मान सकते हैं क्योंकि इसके बिना लेबर कार्ड नहीं बन सकता है लेबर कार्ड किसी एक विश्वसनीय और कार्य अनुभवी श्रमिक और लेबरों को ही दिया जाता है.
  2. मजदूर के पूर्व व्यवहार, कार्य में रूचि अनुभव आदि का उल्लेख इस नियोजन प्रमाण पत्र में होता है श्रमिक जिस कंपनी में कार्य करता है ये उसी के द्वारा सत्यापित किया जाता है.
  3. लेबर कार्ड के तहत श्रमिक या मजदुर के पूर्व कार्य अनुभव के साथ साथ ठेकेदार या कॉन्ट्रैक्टर के हस्ताक्षर और मोहर भी होती है जो इस बात का सबुत है की श्रमिक लेबर कार्ड के लिए पात्र है.
  4. अगर आपके नियोजन कार्ड के द्वारा दी गयी जानकारी सही और प्रभावी होती है तो आपके लेबर कार्ड को बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा.

जिला नियोजन पंजीयन प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया है की नियोजन प्रमाण पत्र श्रमिक व मजदूर के द्वारा किये गये कार्य का अनुभव प्रमाण होता है बस यही कारण है की आप इसे दो तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं या तो आप इसे ठेकेदार या कॉन्ट्रैक्टर के द्वारा बनवा सकते हैं या फिर आप इसे अपने गांव के प्रधान के द्वारा भी बनवा सकते हैं.

ठेकेदार या कॉन्ट्रैक्टर के द्वारा

अब आप ये सोच रहे होंगे के हम किस प्रकार के ठेकेदार या कॉन्ट्रैक्टर से हम अपना नियोजन प्रमाण पत्र बनवान चाहिए ताकि लेबर कार्ड बनने में आसानी हो तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ की आपको ऐसे ठेकेदार या कॉन्ट्रैक्टर से अपना नियोजन प्रमाण पत्र बनबाना है जिनके पास मोहर हो तथा वे ईटा भट्टा व सड़क निर्माण के कॉन्ट्रैक्टर या ठेकेदार हों ऐसे ठेकेदार और कॉन्ट्रैक्टर के द्वारा किये गये हस्ताक्षर और मोहर की मान्यता होती है और लेबर कार्ड का सत्यापन भी जल्दी होता है.

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गांव के प्रधान के द्वारा

कई मजदूर ऐसे भी होते हैं जो किसी ठेकेदार या कॉन्ट्रैक्टर के पास कार्य नहीं करते हैं वे स्वयं ही मजदूरी करते हैं ऐसे में उनके पास एक ही रास्ता होता है की वो अपने नियोजन प्रमाण पत्र पर अपने गांव के प्रधान के द्वारा हस्ताक्षर और मोहर लगवाएं गाँव के प्रधान के द्वारा लगे गयी मोहर इस बात की पुष्टि करेगी की आपने एक अच्छे श्रमिक के रूप में कार्य किया है जो आपको लेबर कार्ड बनने में सहायता प्रदान करेगी.

नियोजन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

  • सर्वप्रथम आपको रोजगार कार्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपको इस वेबसाइट पर अपने आईडी पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर लेना है.
  • अगर आपका वेबसाइट पर अकाउंट नहीं है तो आपको पहले तो इस पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है उसके बाद लॉगिन करना है.
  • लॉगिन के बाद आपको अपने जिले का चयन करना है.
  • अब आपके सामने Niyojan Praman Patra फॉर्म खुल जाएगा आपको इसमें मांगी गयी सभी जानकारियों को ध्यान से भरना है और सबमिट कर दें.
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन आईडी, पंजीकरण की तिथि और रोजगार कार्यालय का नाम लिखा हुआ एक रिसीप्ट दी जायेगी उसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना है.
  • अब सभी जरुरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी रोजगार कार्यालय में जमा कर दें.
  • इसके 15 दिनों के बाद आपका नियोजन प्रमाण पत्र बनकर आ जाएगा.

अंत में Niyojan Praman Patra Form को ठेकेदार यह कांट्रेक्टर या फिर ग्राम प्रधान से सत्यापन करवाना होगा.

FAQ – Niyojan Praman Patra Form Download

नियोजन प्रमाण पत्र क्या होता है?

नियोजक प्रमाण पत्र एक जरुरी दस्तावेज है जो किसी ठेकेदार अथवा कंपनी द्वारा अपने यहाँ कार्य करने वाले श्रमिक के लिए प्रदान किया जाता है इसमें श्रमिक के कार्य सम्बन्धी विवरण और कार्यानुभव दर्ज होता है.

Niyojan praman patra क्यों जरुरी है?

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए जिससे वो सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें इसके लिए नियोजन प्रमाण पत्र जरुरी है.

जिला नियोजन प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें?

नियोजन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के दो तरीके या तो आप अपने ठेकेदार व कॉन्ट्रैक्टर के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप इसे अपने गांव के प्रधान के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं.

नियोजन प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

आप नियोजन प्रमाण पत्र को श्रमविभाग की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

नियोजन प्रमाण पत्र के क्या लाभ हैं?

नियोजन प्रमाण पत्र की सहायता से श्रमिक वर्ग के लोग सरकारी योजनाओं, स्वास्थ्य बीमा, बच्चों की शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप, सड़क दुर्घटना बीमा एवं अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

नियोजन प्रमाण पत्र का लाभ किसको मिलेगा?

इसका लाभ देश के सभी श्रमिक उठा सकते हैं इसके लिए उनको नियोजन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा.

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Hello guys, I am Pradeep Singh one of the editor of Online Gyan Point website. I have done my post-graduation from the University of Rajasthan and is currently settled in Bharatpur, Rajasthan. He is the current editor on pm modi yojana, kisan news, and sarkari yojana.

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