एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन – One Nation One Ration Card Scheme Application Form PDF

By | June 8, 2021

One Nation One Ration Card Scheme Details| एक देश एक राशन कार्ड कैसे बनेगा | One Nation One Ration Card Registration | One Nation One Ration Card PDF | ONORC Scheme Online form http://www.impds.nic.in

एक देश एक राशन कार्ड योजना – लॉकडाउन की वजह से देश की जनता कई सारी परेशानियों से लड़ रहे है। भारत सरकार द्वारा देश की जनता के लिए कई सारी योजनाए लेकर आ रही है, ताकि कोरोना महामारी की इस लड़ाई में गरीब परिवार, मजदुर, प्रवासी मजदूरो और अन्य वर्ग के लोगों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़ें।

ek desh ek ration card

एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है ?

दोस्तों, भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है, ताकि वो सस्ती दरों पर गेंहू, चावल, चीनी, केरोसिन आदि, उचित दरों पर प्राप्त कर सके. राशन कार्ड का उपयोग आप किसी भी राज्य में इस्तेमाल कर सकते है जिस राज्य में ये बना हुआ है, उपभोक्ता अन्य राज्यों में उस राशन कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकता|

मोदी जी ने हाल ही में देश को सम्बोधन करते हुए कहा है कि सभी वर्ग के लोगों के लिए 20 लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। इस पैकेज में सभी वर्ग के परिवार शामिल है। इस आर्थिक पैकेज की जरिए जनता के लिए एक राशन कार्ड बनाया जायेगा, जोकि एक देश एक राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) के नाम से जाना जायेगा। निचे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी है।

One Nation One Ration Card : पीएम मोदी के ऐलान से देशवासियों को मिलेगा फायदा

One Nation One Ration Card Policy की संपूर्ण जानकारी

भारत सरकार द्वारा एक नयी योजना लॉच की गयी है जिसका नाम है “एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Policy)” इस योजना के तहत सभी राज्यों के नागरिकों को एक राशन कार्ड मुहैया कराया जाएगा जिसके अंतर्गत वह अन्य राज्यों में भी इस योजना से जुड़े राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है तथा अपने हिस्से का गेंहू, चावल, चीनी, आदि सामग्रियां उचित दरों पर प्राप्त कर सकता है|

हल ही में कैबिनेट की हुई बैठक में राम विलास पासवान द्वारा कई मुद्दों पर चर्चा की गयी जिसमें खाध सुरक्षा अधिनियम , उपभोक्ता संरक्षण विभाग, खाधान्नों का भण्डारण, वितरण प्रणाली में पारदर्शिता, आदि मुद्दों पर चर्चा की गयी|

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत, देश के प्रत्येक राज्य के प्रत्येक नागरिक को राशन कार्ड की सुविधा प्रदान की जायगी। वह व्यक्ति कहीं भी रहे, इस योजना के तहत देश के किसी भी राज्य के किसी भी पीडीएस दुकान से अपने हिस्से का अनाज प्राप्त कर सकता है. यह नागरिकों के लिए बेहद राहत देने वाली खबर है. आइये जानते हैं इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पहलू जैसे पंजीकरण तथा लाभ के बारे में जानते है|

आत्मनिर्भर भारत अभियान 2021 ऑनलाइन आवेदन (Aatm Nirbhar Yojana) लाभ व पात्रता

एक देश एक राशन कार्ड योजना के लाभ

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा, सार्वजानिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने, और नागरिकों की सुविधा के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है. आइये जानते है, इस योजना के लाभ:-

  1. इस योजना का लाभ, प्रवासी मजदूरों को मिलेगा, जो रोजगार की तलाश में दूसरे राज्य में जाते है.
  2. एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत, राज्य की किसी भी पीडीएस की दुकान से अपने हिस्से का अनाज, चावल, आदि प्राप्त किया जा सकता है.
  3. एक देश एक राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार सभी जिलों में स्थापित करना चाहती है ताकि सभी लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके.
  4. एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत भ्रष्टाचार को कम किया जा सकता है, तथा सार्वजानिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लायी जायेगी.
  5. कई राज्यों में में पीडीएस एकीकृत प्रणाली की शुरुआत बड़ी तेजी से कर दी गयीं है जिसमें, आँध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, झारखण्ड, केरल आदि राज्य सम्मिलित है.
  6. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण एवं सार्वजनिक वितरण विभाग इस योजना को सभी राज्यों में लागू करने के लिए, इस योजना को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर कार्य कर रही है|

वन नेशन वन राशन कार्ड के उद्देश्य

  • राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी ठीक उसी प्रकार की जाती है जिस प्रकार आपका मोबाइल नंबर एक कंपनी से दूसरी कंपनी में पोर्ट किया जाता है।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति को भारत के किसी भी कोने में अनाज उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाता है कि राशन कार्ड धारकों को किसी अन्य राज्य में राशन उचित दाम में मिल रहा है या नहीं।

One Nation One Ration Card Registration Online Application Form

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार का आनलाइन या आफलाइन आवेदन फार्म भरने की कोई आवश्यकता नहीं है। केवल आपका आधार कार्ड व मोबाइल नंबर आपके राशन कार्ड से लिंक होना चाहिए। सभी राज्य तथा केंद्र सरकार उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार आपके राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ मोबाइल फोन पर सत्यापित कर लिंक करेंगी।

इसके पश्चात सभी राज्य पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) के तहत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे की देश के सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से मुफ्त राशि में अनाज, गेहूं, चावल, दाल, इत्यादि प्राप्त कर सकेंगे। अंततः इतना करने के पश्चात आप भारत के किसी भी राज्य से राशन उठा सकते हैं। तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

वन नेशन वन राशन: राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया

हालांकि जल्द ही में 2021 मई के दौरान इस योजना की शुरुआत होने की वजह से इस योजना से संबंधित कोई आनलाइन आवेदन पोर्टल उपलब्ध नहीं है। किंतु आप आफलाइन माध्यम से इस योजना से संबंधित कार्यालय केंद्रीय खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्रालय विभाग में जाकर आवेदन डाल सकते हैं।

इस योजना के तहत आप किसी भी राशन के दुकान में जाकर राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी पीडीएस इलेक्ट्रॉनिक्स प्वाइंट एंड सेल मशीन (पीओएस) के जरिए भी करवा सकते हैं।

हम आशा करते हैं, की हमारे द्वारा प्रदान की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी . यदि आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों, पारिवारिक जनों के साथ इस जानकारी को साझा करना न भूलना. हमारे साथ जुड़े रहिये, हम इसी प्रकार से सरकार द्वारा संचालित की जा रही नवीन योजनाओं से आपको अवगत करते रहेंगे|

नोट: यदि इस योजना से जुड़े नियमों व शर्तों में बदलाव किया जाएगा तो हम आपको इस लेख के माध्यम से इस बारे में जानकारी प्रदान कराएंगे|

राशन कार्ड में इस तरह अपडेट करें अपना डीलर, फिर कहीं भी ले सकते हैं फ्री में अनाज

पहले नागरिकों को सरकार द्वारा आवंटित सरकारी मूल्य की दुकानों पर जाकर ही राशन लेना पड़ता था वह कही और से राशन नहीं ले सकते थे लेकिन वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिये राशन कार्ड धारक किसी भी डीलर से राशन ले सकते हैं. यदि आप अपने पुराने राशन डीलर के अलावा कहीं और से राशन लेना चाहते हैं, तो आपको यह अपने रिकॉर्ड में अपडेट करना होगा. यह कार्य आप खुद घर बैठे कर सकते हैं और अपनी सुविधानुसार डीलर सेलेक्ट कर सकते हैं. आइये जानते हैं राशन कार्ड डीलर चेंज करने की प्रक्रिया:-

  • सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको एक “राशनकार्ड धारक द्वारा स्वंय दुकान चयन करने हुए प्रपत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको राशन कार्ड नंबर एवं अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • इसके बाद आपकी राशन कार्ड की जानकारी खुल जायेगी जिसमे आप जिस राशन डीलर से राशन प्राप्त कर रहें हैं, उसका नाम भी लिखा होगा.
  • यदि आप दुकानदार को चेंज करना चाहते है, तो आपको “नई दूकान का चयन” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दुकानदारों की सूची खुल जायेगी। इसमें आप अपने पसंदीदा राशन कार्ड डीलर का चयन कर सकते हैं.
  • डीलर चेंज करते समय आपको राशन डीलर बदलने का कारण बताना होगा.
  • कारण लिख देने के बाद “संशोधित करें” के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप होम पेज पर वापिस आकर अपनी डिटेल दर्ज करके चेंज का प्रिंट करना होगा और उस पर साइन करना होगा.
  • बता दें कि इसके बाद आपको ये प्रिंट नए डीलर को देना होगा और आप इसे तहसील के फूड इंस्पेक्टर से भी अप्रूव करवा सकते हैं और इसे विभाग में जमा कर सकते हैं.
  • साथ ही आपको बता दें कि आप 6 महीने में एक बार ही इसका बदलाव कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *