Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Protsahan Package 3.0 : मार्च 2022 तक मुफ्त अनाज और गरीबो को 500 रूपए PMGKY के तहत की देने की घोषणा

By | March 19, 2022
मार्च 2022 तक मिलेगा मुफ्त अनाज और गरीबो को 500 रूपए PMGKY के तहत

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Protsahan Package 3.0: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की मदद की लिए केंद्र की मोदी सरकार प्रोत्साहन पैकेज 3.0 की तैयारी कर रही है. इस प्रोत्साहन पैकेज में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) को मार्च 2022 तक बढ़ा सकती है.

Breaking News: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) को गरीबों एवं कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के सामजिक सुरक्षा के लिए शुरू किया गया था. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो चावल या गेंहू दिया जाता है. आर्थिक रूप से कमजोर सीनियर सिटीजन, विधवा एवं शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को इस योजना (PMGKY) के अंतर्गत 500 रूपए मिलते हैं.

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Protsahan Package 3.0 के तहत मुफ्त अनाज और 500 रुपए देने की घोषणा

Latest Update – देश के सभी राशन कार्ड धारकों को तीन महीने और फ्री में गेहूं, चावल आदि मिल सकता हैं इसके लिए आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही आप अपने वार्ड के राशन कार्ड डीलर से संपर्क कर सही जानकारी ले सकते हैं।

पीएम गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के पहले चरण की शुरुआत मार्च 2020 में की गयी थी. जिसे दुसरे प्रोत्साहन पैकेज के अंतर्गत मई से नवंबर के लिए बढ़ाया गया. अब प्रोत्साहन पैकेज 3.0 के अंतर्गत इस योजना को मार्च 2021 तक बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: ऐसे पता लगाएं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले 500 रूपए जनधन योजना खाते में आये या नहीं

अब मार्च 2022 तक लागू है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY)

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल श्रेणी के परिवार, (Scheme For Poor) एवं कोरोना वायरस (COVID-19) से प्रभावित लोगों को मुफ्त में अनाज एवं चावल प्रदान किया जाता है. इस योजना (PMGKY) की घोषणा मार्च में की गयी थी. शुरुआत में इसे 3 मैंने यानि जून तक के लिए लागू किया गया था. मई में सरकार ने इस योजना (PM Garib Kalyan Scheme) को बढाते हुए नवंबर तक लागू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan 2020|गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन कैसे करें, जरूरी दस्तावेज/पात्रता

PMGKY स्कीमके अंतर्गत गरीबो को मिलने वाले लाभ

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार प्रति व्यक्ति को 5 किलो गेहूं या चावल देती है.
  • 19.4 करोड़ हाउसहोल्ड को 1 किलो चना मुफ्त में प्रदान किया जा रहा है. यह अनाज नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत दिया जाता है.
  • 20 करोड़ महिला जन धन खाताधारकों को तीसरे प्रोत्साहन पैकेज के अंतर्गत 1500 रूपए दिए जा सकते है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की तीसरे प्रोत्साहन पैकेज देने की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुए हालातों से निपटने के लिए एक और राहत पैकेज की घोषणा का संकेत दिया था. इससे पहले सरकार ने दुसरे प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी जिसका बजट 20.97 लाख करोड़ रूपए था.

इस पैकेज में सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग (MSME) के अंतर्गत स्वनिधि योजना की शुरुआत की थी. जिसके अंतर्गत लाभार्थियों को 10 रूपए का गारंटी मुक्त लोन मुहैया कराया जा रहा है. एमएसएमई के लिए 3 लाख करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया था.

अन्य पढ़ें- आत्मनिर्भर भारत अभियान 2020 ऑनलाइन आवेदन (Aatm Nirbhar Yojana) लाभ व पात्रता

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन: ऑनलाइन आवेदन, Udyog Aadhaar MSME Registration

Sakhi Yojana: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 4000 रुपये, ऐसे उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.