किसान बैंक की नई सेवा का लाभ जरूर लेवें – SBI बैंक देगी किसानों को बहुत से फायदे, एक क्लिक में होगा काम

By | August 18, 2020

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने किसानों के लिए नई सेवा शुरू की है. SBI बैंक द्वारा शुरू की गयी इस नई सेवा से किसानों को बहुत फायदे होंगे. किसानों को अब बैंकिंग संबधित कार्यों के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। किसान घर बैठे मोबाइल फ़ोन से मात्र एक क्लिक से अपने किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते है. आइये जानते है, इस नई सेवा के बारे में:-

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने दिया किसानों को नया तोहफा

देश में बहुत से किसान, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) सुविधा का लाभ लेते है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत ली गयी लोन की राशि को चुकाने के लिए उन्हें बैंक जाना पड़ता है, जो उनके घर से काफी दूर होता है. जिससे किसानों का काफी समय ख़राब होता है. इन समस्या से निजात पाने के State Bank Of India ने एक एप्प लांच किया है. जिसका नाम है Yono App. आइये जानते है इस एप्प के बारे में और इस एप्प के द्वारा किसानों को कौन कौन सी बैंकिग सुविधाओं का लाभ होगा.

यह भी पढ़ें >>> किसानों को मिलेंगे 63000 रुपये, जानिए राजस्थान किसान फार्म पौंड योजना में आवेदन कैसे करें, पात्रता, लाभ

किसान मोबाइल से बढ़ा सकेंगे किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट:

दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक द्वारा शुरू किये गए योनो एप्प के माध्यम से किसान घर बैठे मोबाइल फ़ोन के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की लिमिट बढ़ा सकते है. किसानों को अब बैंकिंग सम्बन्धी कार्यों के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. किसान घर बैठे SBI के योनो एप्प की मदद से सभी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

क्या है SBI द्वारा शुरू किया गया Yono App?

भारतीय स्टेट बैंक ने बैंकिंग सुविधाओं को और आसान बनाने के लिए Yono App लॉच किया है. यह एप्प 10 भाषाओं में लॉच किया गया है. इस एप्प का सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलने वाला है.

इस एप के जरिये किसान घर बैठे बैंकिंग संबंधी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। और अगर कोई किसान केसीसी की लिमिट बढ़ाना चाहता है, तो यह कार्य किसान एसबीआई के योनो एप्प के माध्यम से कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें >>> PM Kisan FPO Yojana – किसानों को सरकार देगी 15-15 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

इस सुविधा से मिलने वाले अन्य फायदे

  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार केसीसी की समीक्षा के अलावा किसान योनो एप की मदद से बैंक अकाउंट खोल सकते है.
  • योनो मित्र कृषि सलाहकार सेवाएं भी देगा.
  • इसके अलावा योनो मंडी कृषि से जुड़े सामानों मसलन खाद और बीज जैसी वस्तुओं की खरीद और बिक्री के लिए ऑनलाइन बाज़ार जैसी सेवाएं भी देगा.
  • योनो कृषि एप 10 भाषाओं में लांच किया गया है. जिससे किसानों को बैंकिंग सम्बन्धी कार्यों को करने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

दोस्तों हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बतावें और इस तरह की और उपयोगी जानकारी और सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *