मार्च का महीना खत्म होने से पहले निपटा लें ये महत्वपूर्ण काम; वरना अप्रैल में मिल सकती है परेशानी

By | August 12, 2022

वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च को होता है कई तरह के वित्तीय कार्यों  की डेडलाइन भी 31 मार्च होती है। अगर इन कामों को सही समय पर पूरा नहीं किया गया तो अगले वित्त वर्ष में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। चलिए आपको बताते हैं ऐसे कौन कौन से काम है जिनको 31 मार्च 2022 से पहले पूरा कर लेना चाहिए?

लिंक करा लें अपना आधार और पैन कार्ड;

जी हां! आधार और पैन नंबर को लिंक कराने की अंतिम तारीख है 31 मार्च 2022। अगर अभी तक आपने अपना पैन कार्ड का नंबर अपने आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है तो 31 मार्च से पहले इसे लिंक करा लें वरना आपका पैन नंबर अवैध हो जाएगा।

ITR का संशोधन;

मूल्यांकन वर्ष 2021-22 के लिए अगर आपने अभी तक आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो आप 31 मार्च तक यह काम करा सकते हैं। साथ ही मार्च के आखिरी तक संशोधित आईटीआर दाखिल भी कर सकते हैं।

करें निवेश, टैक्स में बचत के लिए;

अगर आप आयकर से बचना चाहते हैं तो आपको बचत में निवेश करना बहुत जरूरी हो जाता है। आपको बता दें कि मूल्यांकन वर्ष के खत्म होने से पहले यह निवेश कर लेना चाहिए। अगर आप किसी बचत  योजना में निवेश करना चाहते हैं तो यह कार्य मार्च खत्म होने से पहले पहले करा लें।

KYC अपडेट;

Breaking News

पहले 31 मार्च 2021 को बैंक अकाउंट KYC को अपडेट करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए आरबीआई के केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 कर दी गई थी। अतः अगर आपका केवाईसी अपडेट अभी तक नहीं हुआ है तो कृपया यह महीना खत्म होने से पहले अपना केवाईसी अपडेट करा ले।

कर किश्त;

इनकमटैक्स अधिनियम की धारा 208 के अंतर्गत जो लोग ₹10000 से ज्यादा आयकर भरते हैं उन्हें अग्रिम कर देने की सुविधा हासिल है। इनका चार किस्तों द्वारा भुगतान किया जा सकता है और अंतिम किस्त के भुगतान की अंतिम तारीख है 15 मार्च 2022।

Leave a Reply

Your email address will not be published.