UP Income Certificate Application Form Pdf: आय प्रमाण-पत्र बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) में व्यक्ति की चल, अचल संपत्ति, एवं आय के अन्य स्त्रोतों को जोड़कर कुल वार्षिक आय को जोड़ा जाता है. Aay Praman Patra का उपयोग ज्यादातर सरकारी कार्यों एवं सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किया जाता है. क्योंकि सरकार ने इसे पात्रता मापदंड के रूप में लिया है. दोस्तों, इस लेख में हम आपको Uttar Pradesh Income Certificate बनवाने की प्रक्रिया से अवगत कराने जा रहें है एवं साथ ही आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए पीडीऍफ़ की लिंक भी प्रदान कर रहें हैं, इसलिए लेख पर आखिर तक बने रहें.
Show Contents
- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म पीडीएफ
- Uttar Pradesh/UP Income Certificate Form PDF
- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र / UP Income Certificate का उद्देश्य
- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता
- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता
- आय प्रमाण पत्र फॉर्म में भरी जाने वाली आवश्यक जानकारी
- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
- उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
- यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन स्थिति की जाँच करें
- प्रमाण पत्र का सत्यापन करने की प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म पीडीएफ
आय प्रमाण पत्र व्यक्ति की आय को प्रमाणित करता है. कई सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा व्यक्ति की आय को पात्रता मानदंड के रूप में निर्धारित की जाती है. अपनी आय को प्रदर्शित करने के लिए व्यक्ति को Aay Praman Patra प्रस्तुत करना होता है. इनकम सर्टिफिकेट व्यक्तिगत एवं पारिवारिक आधार पर जारी किया जाता है. इसके अलावा यदि आप बैंक से लोन ले रहें हैं, तो अपनी आय को प्रदर्शित करने के लिए आपको Income Certificate दिखाना होता है. यह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको निर्धारित प्रपत्र में भरा हुआ यूपी आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़ प्रस्तुत करना होगा. फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी दर्ज करके इसे राजस्व विभाग कार्यालय में जमा कराना होगा.
Uttar Pradesh/UP Income Certificate Form PDF
लेख | यूपी आय प्रमाण-पत्र |
विभाग | उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग |
उद्देश्य | आय की गणना का प्रमाण |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
लाभ | सेवाओं का लाभ उठाने के लिए |
ऑफिसियल वेबसाइट | यहाँ क्लिक करें |
आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़ | यहाँ क्लिक करें |
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र / UP Income Certificate का उद्देश्य
दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की UP Aay Praman Patra को जारी करने का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति की सभी स्त्रोतों से अर्जित आय को प्रदर्शित करना है. आय प्रमाण-पत्र को सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए एक पात्रता मानदंड के रूप में तय किया है.
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उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता
दोस्तों, आय प्रमाण-पत्र की आवश्यकता हमें कई सरकारी एवं गैर-सरकारी कार्यों में पड़ सकती हैं, उनमे से कुछ निम्न प्रकार हैं:-
- उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए.
- सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए.
- बैंक से लोन लेने के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.
- राशन कार्ड, आवास प्रमाण-पत्र आदि बनवाने के लिए भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता
- आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
- आधार कार्ड
- राशन कार्ड, बिजली का बिल,पानी का बिल या ड्राइविंग लाइसेंस (इनमे से कोई एक)
- पैन कार्ड, हाई स्कूल सर्टिफिकेट, जन्म प्रमाण पत्र (इनमे से कोई एक )
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
- सैलरी स्लिप अगर आप नौकरी करते है तो
- ग्राम प्रधान /पार्षद द्वारा जारी आय प्रमाण के लैटर हेड की पर्ची
आय प्रमाण पत्र फॉर्म में भरी जाने वाली आवश्यक जानकारी
आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में उम्मीदवार को निम्नलिखित विवरण दर्ज करने होते हैं :-
- आवेदक का नाम
- पिता/पति का नाम
- माता का नाम
- वर्तमान पता
- स्थाई पता
- व्यवसाय आदि
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
इच्छुक उम्मीदवार जो Uttar Pradesh income certificate हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें:-
- सर्वप्रथम आपको e-District Uttar Pradesh की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “सिटिजन लॉगिन (ई-साथी)” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “e Sathi Portal” खुल जाएगा.
- इस पोर्टल पर आपको “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
- फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी सही-सही दर्ज करके “सुरक्षित करें” के बटन पर क्लिक करें.
- सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद आपको आपको पोर्टल पर लॉगिन होना होगा.
- पोर्टल पर लॉगिन होने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको “आवेदन करें” के लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद अपनी सेवा का चयन करना होगा।
- सेवा का चयन करने के बाद यूपी आय प्रमाण आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
- इस फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी सही-सही दर्ज करें एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें एवं “दर्ज करें” के बटन पर क्लिक करें.
- अब इसके बाद आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको “सेवा शुल्क का भुगतान” पर क्लिक करना होगा।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा यहाँ पर आपको एप्लीकेशन नंबर डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा.
- शुल्क भुगतान के लिए आप डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
- शुल्क का भुगतान होने पर आपको रसीद प्राप्त करनी होगी,
- इस प्रकार आपका उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।
उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?
ऐसे उम्मीदवार जिन्हे ऑनलाइन आवेदन करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो वह ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है:-
- सर्वप्रथम आपको यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा.
- निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड एवं प्रिंट कर लें.
- अब आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही दर्ज करें एवं आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें.
- अब पूर्णरूप से भरे हुए आवेदन फॉर्म को राजस्व विभाग में जमा करा दें.
- अब आपके द्वारा प्रस्तुत आवेदन फॉर्म का सक्षम अधिकारीयों द्वारा जांच की जाएगा.
- सब कुछ सही पाए जाने पर आपको आय प्रमाण-पत्र जारी कर दिया जाएगा.
यूपी आय प्रमाण पत्र आवेदन स्थिति की जाँच करें
- सर्वप्रथम “e-District UP” की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक बॉक्स खुलेगा.
- इस बॉक्स में आपको “Application Number” दर्ज कर “Search” के बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.
प्रमाण पत्र का सत्यापन करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “प्रमाण पत्र का सत्यापन” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद डॉयलॉग बॉक्स खुल जाएगा.
- इस बॉक्स में आपको Application Number & Certificate ID डालकर “Search” बटन पर क्लिक करना है.
- अब प्रमाण पत्र आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा
- अब आप “Verify” बटन पर क्लिक करके प्रमाण पत्र सत्यापित कर सकते हैं.
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