मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

By | April 6, 2022

Mukhymantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022: उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए तथा पशुपालकों की आय में बृद्धि करने एवं पशुओं के स्वास्थय में सुधार करने के लिए “मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022” की शुरुआत की है। इस स्कीम के जरिये पशुपालकों को पशुओं के लिए पौष्टिक एवं गुणवत्तायुक्त चारा उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे पशुओं के स्वास्थय में सुधार हो सके एवं दुग्ध उत्पादन को बढ़ाया जा सके। इस लेख में हम आपको Uttarakhand Ghasyari Kalyan Yojana से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। इसलिए योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022 के अंतर्गत पशुपालकों को पशुओं के लिए 25 से 30 किलो पशुआहार के वैक्यूम पैक्ड बैग दिए जायेंगे। इस आहार से दूध देने वाले पशुओं के स्वास्थय में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप दुधारू पशु पहले की अपेक्षा 15 से 20 प्रतिशत अधिक दूध का उत्पादन करेंगे। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत घस्यारी महिलाओं को पशुओं का चारा लाने के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा, जिससे उनके श्रम एवं समय की बचत होगी। पर्वतीय क्षेत्रों में पशुपालन करने वाले पशुपालकों की रूचि पशुपालन के क्षेत्र में बढ़ेगी इससे राज्य में दुग्ध उत्पादन बढ़ेगा। इस स्कीम के माध्यम से पशुपालकों की आय बढ़ेगी, जिससे उनके सामाजिक एवं आर्थिक जीवन स्तर में सुधार होगा।

Mukhymantri Ghasyari Kalyan Yojana

उत्तराखंड सरकार महिलाओं को दे रही है ख़ास किट

उत्तराखंड सरकार द्वारा खेती एवं पशुओं से सम्बन्ध रखने वाले परिवारों की महिलाओं को खेती के सामान फ्री में उपलब्ध करा रही है। इस स्कीम के अंतर्गत कृषि एवं पशुपालन कार्य से जुडी सभी महिलाओं को एक ख़ास किट दी जा रही है। इस किट में दो कुदाल, दो दरांती, खाने का डब्बा, पानी की बोतल इत्यादि सामग्री प्रदान की जा रही हैं। घस्यारी कल्याण योजना के अंतर्गत दी जाने वाली इस किट की लागत 1500/- रूपए है। इस किट के माध्यम से घस्यरी महिलाओं को बहुत सुविधा मिलेगी। राज्य की सभी पात्र महिलाएं इस किट को प्राप्त कर सकेंगी।

E District Portal Uttarakhand

Key Highlights Of Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2021-22

योजना का नाममुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना
राज्यउत्तराखंड
उद्देश्यपशुओं के लिए पौष्टिक पशु आहार उपलब्ध कराना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वर्ष2022
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जायेगी

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का उद्देश्य

पशुओं को पौष्टिक एवं गुणवत्तापूर्ण चारा उपलब्ध न होने के कारण राज्य में दुग्ध उत्पादन में कमी हुई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा “मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना” की शुरुआत की गयी है। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार पशुओं के लिए पौष्टिक एवं गुणवत्तायुक्त चारा उपलब्ध कराएगी, ताकि दुग्ध उत्पादन में बढ़ोत्तरी हो सके। इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को चारा लाने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी, इससे लोगों के समय एवं धन की बचत होगी। इस स्कीम के माध्यम से पशुपालकों की आय में बृद्धि होगी, जिससे उनके सामाजिक जीवन स्तर में सुधार होगा।

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना का शुभारम्भ उत्तराखंड सरकार द्वारा किया गया है जिसका शुभारम्भ केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने किया।
  • इस स्कीम के अंतर्गत पशुपालकों को पशुओं के लिए 25 से 30 किलो पशुआहार के वैक्यूम पैक्ड बैग दिए जायेंगे।
  • इस आहार से पशुओं के स्वास्थय में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप दुधारू पशु 20 प्रतिशत अधिक मात्रा में दूध देना शुरू कर देंगे।
  • इस योजना के माध्यम से घस्यारी महिलाओं को पशुओं का चारा लाने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा, जिससे उनके श्रम व समय की बचत होगी।
  • इस स्कीम के माध्यम से पशुपालकों की आय में बृद्धि होगी।
  • इससे पशुपालकों के सामाजिक एवं आर्थिक जीवन स्तर में सुधर आएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश में दुग्ध उत्पादन की कमी को दूर किया जायेगा, जिससे दुग्ध उत्पादन में बृद्धि होगी।

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना

उत्तराखंड मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की पात्रता

  • आवेदक उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक पशुपालक होना चाहिए।
  • आवेदन के पास दुधारू पशु होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु का प्रमाण
  • आय का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक एवं पशुपालक जो मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गयी है, अभी आधिकारिक तौर पर इस योजना में आवेदन करने के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक दिशा-निर्देश जारी नहीं किये गए हैं। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक दिशानिर्देश जारी किये जाएंगे। हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसलिए योजना से सम्बंधित नवीनतम अपडेट के लिए हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहें।

Mukhyamantri Ghasiyari Kalyan Yojana – FAQs

मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना क्या है?

इस स्कीम के अंतर्गत पशुपालकों को गुणवत्तापूर्ण एवं पौष्टिक चारा उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना किसके द्वारा शुरू की गयी?

इस स्कीम को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा शुरू की गयी।

इस योजना को शुरू का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को सस्ती दरों पर चारा उपलब्ध कराना है।

घसियारी कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, राशन कार्ड दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.