e-District Portal Uttarakhand: उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रमाण-पत्र, पेंशन योजना, परिवार रजिस्टर, रोजगार पंजीकरण आदि सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से e-District Uttarakhand परियोजना की शुरुआत की है. ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को लांच करने का मुख्य जन केंद्रित सेवाओं को कम्पयूटरीकरण करना है.
उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल भारत सरकार द्वारा पोषित परियोजना है, जिसमे की प्रमाण-पत्र, शिकायत एवं सूचना अधिकार, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी, राजस्व वाद एवं रोजगार रोजगार केंद्रों में पंजीकरण सम्बन्धी सेवाओं को सम्मिलित किया गया है. . दोस्तों, आज इस लेख में हम आपको Uttarakhand e-District Portal पर उपलब्ध सेवाओं एवं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन संबंधी जानकारी साझा करने जा रहें हैं. इसलिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़े.
Show Contents
- e-District Portal Uttarakhand
- Key Highlights Uttarakhand e-District Portal
- UK e-District Portal का उद्देश्य
- edistrict uk gov in पर उपलब्ध विभागों की सूची
- e-District Portal Uttarakhand पर उपलब्ध सेवाएं
- ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाएं
- प्रमाण-पत्र सेवाएं
- पेंशन सेवाएं
- रोजगार सेवाएं
- UK e-District Application (प्रमाण पत्रों हेतु आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं समयावधि)
- ई-डिस्ट्रिक्ट उपयोगकर्ता
- ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:-
- सी.एस.सी पंजीकरण (CSC Registration)
- आवेदक पंजीकरण
- उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल @edistrict.uk.gov.in पर Login होने की प्रक्रिया
- UK E District Portal के माध्यम से प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
- आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया
- डिजिटली हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया | Digitally Signed certificate
- Download e-district uttarakhand mobile application
- सरकारी आदेश देखने की प्रक्रिया
- आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- Uttrakhand eDistrict, HELP-DESK
e-District Portal Uttarakhand
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड के जरिये राज्य के लोग जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, हैसियत प्रमाण-पत्र, बृद्धावस्था/विधवा/विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके आलावा रोजगार पंजीकरण, एवं परिवार रजिस्ट्रेशन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. e-District Portal Uttarakhand के अंतर्गत आने वाली इन सभी सेवाओं का हस्तान्तरण जन सुविधा केन्द्र के माघ्यम से किया जायेगा।
Key Highlights Uttarakhand e-District Portal
पोर्टल का नाम | Uttarakhand e-District Portal |
किसके द्वारा लांच किया गया | उत्तराखंड राज्य सरकार |
उद्देश्य | जन केंद्रित सेवाओं को कम्पयूटरीकरण करना |
पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं | प्रमाण-पत्र, शिकायत एवं सूचना अधिकार, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी, राजस्व वाद एवं रोजगार रोजगार केंद्रों में पंजीकरण |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
ऑफिसियल वेबसाइट | https://edistrict.uk.gov.in/ |
UK e-District Portal का उद्देश्य
Uttarakhand e-District Portal को लांच करने का मुख्य उद्देश्य जन केंद्रित सेवाओं को कम्प्यूटराइज करना है, ताकि राज्य के लोग प्रमाण-पत्रों, जमीन से सम्बंधित जानकारी, पेंशन योजना से सम्बंधित जानकारी एवं रोजगार केंद्रों में पंजीकरण सम्बन्धी जानकारी उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से हांसिल कर सके. इस पोर्टल के माध्यम से आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तथा अन्य जरुरी दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म, ऐसे कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन
edistrict uk gov in पर उपलब्ध विभागों की सूची
- Jeevan Praman
- Revenue Department
- Industry Department, Uttarakhand
- Revenue Court Management System, Uttarakhand
- Department of Private Nigam, Uttarakhand
- UPCL, Uttarakhand
- Jal Sansthan, Uttarakhand
- Food Safety and Standards Authority of India
- Road Transport Department
- Income Tax Department
- Ministry of External Affairs
- Uttarakhand Tourism
- Election Commission of India
- National Scholarship Portal
- Department of Health
- MSME
- UIDAI
- Labour Department, Uttarakhand
- Home Department, Uttarakhand
- Stamp & Registration Department Uttarakhand
e-District Portal Uttarakhand पर उपलब्ध सेवाएं
दोस्तों, ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर राज्य के नागरिकों को कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं. उनमे से कुछ निम्न प्रकार हैं-
ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाएं
- Life Certificate for Pensioners
- Photometric Registration For ChardhamYatra
- Scholarship Regarding the Students Studying in the State
- Scholarship Regarding the Students Studying Outside the State
- e-Rajkosh Blood Availability
- Apply for PMEGP (Pradhan Mantri Rojgar Srijan Karyakram)
- Udyog Aadhaar Registration
- Aadhaar Related Services
- Registration Under Various Labour Act
- Renewal Under Various Categories
- Viewing on Inspection Report
- Submission of Annual Return
- Complaint Registration
- Character Verification/Character Request
- Supply of Copy of FIR to the Complainant
- Event/Performance Request
- Procession Request
- Protest/Strike Request
- Tenant/PG Verification Request
- Employee Verification Request
- Cyber Crime Complaint Registration
- Apply For Marriage Registration
- ROR (Khatauni ki Nakal)
- Land Purchase Change Permission Under ZA and ZR Act
- Single Window Portal Investor Registration
- Revenue Court Management System
- Online Ticket Booking
- Apply For Bus Pass
- New Connection Services
- Online Payment Service
- Applying For New Connection
- Bill Payment
- Issue for Food Licence
- Renewal of Food Licence
- Applying For New Driving Licence
- Applying For New Learners Licence
- Renewal of Driving Licence
- Apply For PAN Card
- Apply For Paperless PAN Card
- Passport
- Registration for New Elector
- Registration for Overseas Elector
- Deletion of Objection in Electoral Roll
- Correction of Entries
- Transposition within AC
- Migration within AC
प्रमाण-पत्र सेवाएं
- जन्म प्रमाणपत्र
- मृत्यु प्रमाण पत्र
- पिछड़ी जाति के लिए प्रमाणपत्र
- अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए प्रमाणपत्र
- विकलांग प्रमाणपत्र
- आय प्रमाणपत्र
- निवास प्रमाणपत्र
पेंशन सेवाएं
- वृद्धावस्था पेंशन
- विधवा पेंशन
- विकलांग पेशन
रोजगार सेवाएं
- रोजगार पंजीकरण
UK e-District Application (प्रमाण पत्रों हेतु आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं समयावधि)
SNo. | Name of Service | Documents Required | Time duration (Days) |
1 | स्थायी निवास प्रमाण पत्र | आवेदन पत्र 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र राशन कार्ड की प्रमाणित प्रति जन्म प्रमाण पत्र राज्य में स्थाई आवास सम्बन्धी प्रमाण पत्र शिक्षा अंक पत्र / प्रमाण पत्र सम्पत्ति सम्बन्धी दस्तावेज भूमि सम्बन्धी नवीनतम फर्द सेवायोजक का प्रमाण पत्र मतदाता पहचान पत्र / पैन कार्ड / बैंक पासबुक / ड्राइविंग | 15 |
2 | चरित्र प्रमाण पत्र | आवेदन पत्र 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र 20 /- का ट्रेजरी चालान स्थाई निवास प्रमाण पत्र | 15 |
3 | हैसियत प्रमाण पत्र | आवेदन पत्र रू 20/- सेवा शुल्क 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र मकान के मूल्यांकन की प्रति खतौनी की नकल नगर पालिका की रसीद / सम्पत्ति का मूल्यांकन | 15 |
4 | स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रमाण पत्र | आवेदन पत्र 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र निवास का प्रमाण-पत्र फोटो पहचान पत्र राशन कार्ड की नकल जन्म तिथि का प्रमाण-पत्र | 15 |
5 | जाति प्रमाण पत्र | आवेदन पत्र रू 20/- सेवा शुल्क 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र राशन कार्ड की प्रमाणित प्रति जन्म प्रमाण पत्र जाति,मूल निवास आदि से सम्बन्धित विवरण शिक्षा सम्बन्धी प्रमाण पत्र सम्पत्ति सम्बन्धी दस्तावेज | 15 |
6 | आय प्रमाण पत्र | आवेदन पत्र 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र राशन कार्ड की प्रमाणित प्रति वेतन स्लिप आय व्यवसाय का प्रमाण पत्र आय व्यवसाय का प्रमाण पत्र | 15 |
ई-डिस्ट्रिक्ट उपयोगकर्ता
आगंतुक उपयोगकर्ता | 1858748 |
बाह्य पंजीकृत उपयोगकर्ता | 119983 |
सी0एस0सी0 उपयोगकर्ता | 8081 |
ई-डिस्ट्रिक्ट उपयोगकर्ता | 11347 |
ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:-
इच्छुक उम्मीदवार जो UK e-District Portal पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह निचे दिए तरीको को फॉलो करें:-
सी.एस.सी पंजीकरण (CSC Registration)
- सर्वप्रथम उम्मीदवार को ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “पंजीकरण” के मेनू में आपको “सी.एस.सी. पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
- इस फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी यूजर आईडी, पासवर्ड, नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड कर्ज करके “Submit” के बटन पर क्लिक करें.
- उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर PIN नंबर आएगा.
- पिन नंबर डालकर “Activate Account” पर क्लिक करें.
- इस प्रकार आपका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.
आवेदक पंजीकरण
- सर्वप्रथम उम्मीदवार को उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “पंजीकरण” के मेनू में आपको “आवेदक पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
- इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पता, ईमेल आईडी, एवं कैप्चा कोड डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करें.
- इस प्रकार आपका सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा.
उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल @edistrict.uk.gov.in पर Login होने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको e-District Uttarakhand की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “Login” पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में उपयोगकर्ता आईडी एवं पासवर्ड डालकर “Login” के बटन पर क्लिक करना हैं.
- अब आप e-District Portal UK पर लॉगिन हो जाओगे.
UK E District Portal के माध्यम से प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया
Income/Caste/Residence Certificate Application Process Through e-district Uttarakhand
- सर्वप्रथम आपको E District UK की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद आपको पोर्टल पर लॉगिन होना है.
- लॉगिन होने के बाद “आवेदन पंजीकरण” के अंतर्गत आपको “नया आवेदन” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको विभाग में राजस्व विभाग का चयन करना है.
- उसके बाद सेवा के प्रकार में “रेवेन्यु प्रमाण पत्र” का चयन करना है.
- इसके पश्चात सेवा का नाम में से आप जिस प्रमाण पत्र जैसे आय, जाति, निवास, जन्म, मृत्यु प्रमाण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसका चयन करें.
- सभी आवश्यक विवरणों का चयन करने के बाद आपको अपना फोटो अपलोड करना है एवं संलग्नक का चयन करके उससे सम्बंधित दस्तावेज अपलोड करना है.
- इसके पश्चात आपकी कंप्यूटर स्क्रीन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
- फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पिता/पति का नाम, पता, जन्मतिथि, आयु, मोबाइल नंबर, एवं ईमेल आईडी सही-सही दर्ज करें.
- इस प्रकार आप UK E District Portal पर सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो.
E District Portal UK के माध्यम से आप निम्नलिखित प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
- स्थाई निवास प्रमाण पत्र
- चरित्र प्रमाण पत्र (सामान्य)
- चरित्र प्रमाण पत्र (ठेकेदारी)
- जन्म पंजीकरण/प्रमाण पत्र
- मृत्यु पंजीकरण/प्रमाण पत्र
- हैसियत प्रमाण पत्र
- स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित प्रमाण पत्र
- पर्वतीय निवास प्रमाण पत्र
- उत्तरजीवी प्रमाण पत्र
नोट: ऊपरवर्णित सभी प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है. बिना ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के आप प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन नहीं कर सकते.
आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको Uttarakhand e-District की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति चेक करने का विकल्प दिखाई देगा.
- यहाँ पर आपको एप्लीकेशन नंबर डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करना है.
- अब आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.
डिजिटली हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया | Digitally Signed certificate
- सर्वप्रथम ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद “Download” टैब के अंतर्गत आपको “Digitally Signed certificate” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको सेवा का चयन करना है.
- उसके एप्लीकेशन नंबर एवं मोबाइल नंबर डालकर “Send OTP” पर क्लिक करें.
- अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.
- उस OTP को डालकर “Verify” बटन पर क्लिक करें.
- अब आपका डिजिटली हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.
- डाउनलोड बटन पर क्लिक करके प्रमाण पत्र डाउनलोड कर लें.
Download e-district uttarakhand mobile application
- सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद आपको “लॉगिन” बटन पर क्लिक करना है.
- लिंक पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में आपको “Download e-district mobile application” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद e-district mobile application आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगा.
- अब इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके एप डाउनलोड करें।
सरकारी आदेश देखने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “सरकारी आदेश” टैब दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- इस पेज में सरकारी आदेशों की पीडीऍफ़ फाइल होगी.
- आप जिस सरकारी आदेश को देखना चाहते है, उस पर क्लिक करके देख सकते हैं.
आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड (e-District Uttarakhand) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
- वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको सबसे निचे “उपयोगी लिंक” के अंतर्गत “डाउनलोड” का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें.
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
- अब आप जिस प्रमाण पत्र (दस्तावेज) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उस लिंक पर क्लिक करें.
- लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ की लिंक खुल जायेगी.
- आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड कर लें.
Uttrakhand eDistrict, HELP-DESK
- Toll free No. 1800-3000-3468 Press 2 for Uttarakhand
- Mobile No: 9761696435
- Email ID: [email protected]
(scholarships.gov.in) National Scholarship Portal (NSP) 2021: Registration, Login & Online Status
(सूची) उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021: ग्राम पंचायत सफेद राशन कार्ड ऑनलाइन सूची चेक
Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 – PMAY Scheme के तहत हर गरीब को 2.5 लाख रुपए मिलेंगे, जानिए कैसे?