e-District Portal Uttarakhand: उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल @edistrict.uk.gov.in Registration and Login, Applying for Certificate

By | April 23, 2021

e-District Portal Uttarakhand: उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रमाण-पत्र, पेंशन योजना, परिवार रजिस्टर, रोजगार पंजीकरण आदि सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से e-District Uttarakhand परियोजना की शुरुआत की है. ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल को लांच करने का मुख्य जन केंद्रित सेवाओं को कम्पयूटरीकरण करना है.

उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल भारत सरकार द्वारा पोषित परियोजना है, जिसमे की प्रमाण-पत्र, शिकायत एवं सूचना अधिकार, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी, राजस्व वाद एवं रोजगार रोजगार केंद्रों में पंजीकरण सम्बन्धी सेवाओं को सम्मिलित किया गया है. . दोस्तों, आज इस लेख में हम आपको Uttarakhand e-District Portal पर उपलब्ध सेवाओं एवं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन संबंधी जानकारी साझा करने जा रहें हैं. इसलिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़े.

e-District Portal Uttarakhand

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड के जरिये राज्य के लोग जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, हैसियत प्रमाण-पत्र, बृद्धावस्था/विधवा/विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके आलावा रोजगार पंजीकरण, एवं परिवार रजिस्ट्रेशन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. e-District Portal Uttarakhand के अंतर्गत आने वाली इन सभी सेवाओं का हस्तान्तरण जन सुविधा केन्द्र के माघ्यम से किया जायेगा।

e district uttarakhand

Key Highlights Uttarakhand e-District Portal

पोर्टल का नाम Uttarakhand e-District Portal
किसके द्वारा लांच किया गया उत्तराखंड राज्य सरकार
उद्देश्य जन केंद्रित सेवाओं को कम्पयूटरीकरण करना
पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं प्रमाण-पत्र, शिकायत एवं सूचना अधिकार, जन वितरण प्रणाली, पेंशन, खतौनी, राजस्व वाद एवं रोजगार रोजगार केंद्रों में पंजीकरण
लाभार्थी राज्य के नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइट https://edistrict.uk.gov.in/

UK e-District Portal का उद्देश्य

Uttarakhand e-District Portal को लांच करने का मुख्य उद्देश्य जन केंद्रित सेवाओं को कम्प्यूटराइज करना है, ताकि राज्य के लोग प्रमाण-पत्रों, जमीन से सम्बंधित जानकारी, पेंशन योजना से सम्बंधित जानकारी एवं रोजगार केंद्रों में पंजीकरण सम्बन्धी जानकारी उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से हांसिल कर सके.

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म, ऐसे कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन

edistrict uk gov in पर उपलब्ध विभागों की सूची

  • Jeevan Praman
  • Revenue Department
  • Industry Department, Uttarakhand
  • Revenue Court Management System, Uttarakhand
  • Department of Private Nigam, Uttarakhand
  • UPCL, Uttarakhand
  • Jal Sansthan, Uttarakhand
  • Food Safety and Standards Authority of India
  • Road Transport Department
  • Income Tax Department
  • Ministry of External Affairs
  • Uttarakhand Tourism
  • Election Commission of India
  • National Scholarship Portal
  • Department of Health
  • MSME
  • UIDAI
  • Labour Department, Uttarakhand
  • Home Department, Uttarakhand
  • Stamp & Registration Department Uttarakhand

e-District Portal Uttarakhand पर उपलब्ध सेवाएं

दोस्तों, ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल पर राज्य के नागरिकों को कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं. उनमे से कुछ निम्न प्रकार हैं-

ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाएं

  • Life Certificate for Pensioners
  • Photometric Registration For ChardhamYatra
  • Scholarship Regarding the Students Studying in the State
  • Scholarship Regarding the Students Studying Outside the State
  • e-Rajkosh Blood Availability
  • Apply for PMEGP (Pradhan Mantri Rojgar Srijan Karyakram)
  • Udyog Aadhaar Registration
  • Aadhaar Related Services
  • Registration Under Various Labour Act
  • Renewal Under Various Categories
  • Viewing on Inspection Report
  • Submission of Annual Return
  • Complaint Registration
  • Character Verification/Character Request
  • Supply of Copy of FIR to the Complainant
  • Event/Performance Request
  • Procession Request
  • Protest/Strike Request
  • Tenant/PG Verification Request
  • Employee Verification Request
  • Cyber Crime Complaint Registration
  • Apply For Marriage Registration
  • ROR (Khatauni ki Nakal)
  • Land Purchase Change Permission Under ZA and ZR Act
  • Single Window Portal Investor Registration
  • Revenue Court Management System
  • Online Ticket Booking
  • Apply For Bus Pass
  • New Connection Services
  • Online Payment Service
  • Applying For New Connection
  • Bill Payment
  • Issue for Food Licence
  • Renewal of Food Licence
  • Applying For New Driving Licence
  • Applying For New Learners Licence
  • Renewal of Driving Licence
  • Apply For PAN Card
  • Apply For Paperless PAN Card
  • Passport
  • Registration for New Elector
  • Registration for Overseas Elector
  • Deletion of Objection in Electoral Roll
  • Correction of Entries
  • Transposition within AC
  • Migration within AC

प्रमाण-पत्र सेवाएं

  • जन्‍म प्रमाणपत्र
  • मृत्‍यु प्रमाण पत्र
  • पिछड़ी जाति के लिए प्रमाणपत्र
  • अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए प्रमाणपत्र
  • विकलांग प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • निवास प्रमाणपत्र

पेंशन सेवाएं

  • वृद्धावस्‍था पेंशन
  • विधवा पेंशन
  • विकलांग पेशन

रोजगार सेवाएं

  • रोजगार पंजीकरण

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल उत्तराखंड पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया:-

इच्छुक उम्मीदवार जो UK e-District Portal पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह निचे दिए तरीको को फॉलो करें:-

सी.एस.सी पंजीकरण (CSC Registration)

uk e district portal csc registration
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “पंजीकरण” के मेनू में आपको “सी.एस.सी. पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
uttarkhand e district portal csc registration
  • इस फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी यूजर आईडी, पासवर्ड, नाम, पता, मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड कर्ज करके “Submit” के बटन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर PIN नंबर आएगा.
  • पिन नंबर डालकर “Activate Account” पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आपका सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

आवेदक पंजीकरण

  • सर्वप्रथम उम्मीदवार को उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “पंजीकरण” के मेनू में आपको “आवेदक पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
uttrakhand e district applicant registration
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पता, ईमेल आईडी, एवं कैप्चा कोड डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आपका सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाएगा.

Uttarakhand Vidhwa Pension Application Status @ ss.puk.gov.in – विधवा पेंशन योजना आवेदन स्टेटस कैसे देखें

उत्तराखंड ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल @edistrict.uk.gov.in पर Login होने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको e-District Uttarakhand की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “Login” पेज खुल जाएगा.
uttarkhand e district portal login
  • इस पेज में उपयोगकर्ता आईडी एवं पासवर्ड डालकर “Login” के बटन पर क्लिक करना हैं.
  • अब आप e-District Portal UK पर लॉगिन हो जाओगे.

आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको Uttarakhand e-District की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति चेक करने का विकल्प दिखाई देगा.
e district uttarakhand application status
  • यहाँ पर आपको एप्लीकेशन नंबर डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

Uttrakhand eDistrict, HELP-DESK

  • Toll free No. 1800-3000-3468 Press 2 for Uttarakhand
  • Mobile No: 9761696435
  • Email ID: [email protected]

(scholarships.gov.in) National Scholarship Portal (NSP) 2021: Registration, Login & Online Status

(सूची) उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट 2021: ग्राम पंचायत सफेद राशन कार्ड ऑनलाइन सूची चेक

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 – PMAY Scheme के तहत हर गरीब को 2.5 लाख रुपए मिलेंगे, जानिए कैसे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *