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[CPGRAMS] PG Portal: Online Complaint Registration, Check Status, pgportal.gov.in Registration, Login

PG Portal भारत सरकार का पोर्टल है, इस पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए एक मंच प्रदान करना है। यदि आप देश के किसी भी सरकारी संगठन या विभाग के खिलाफ कोई शिकायत है, तो आप अपनी शिकायत PG Portal Registration करके ऑनलाइन दर्ज करा सकते है। आपके द्वारा दर्ज शिकायत का तत्काल निवारण करने के लिए आपकी शिकायत सम्बंधित मंत्रालय/विभाग/राज्य सरकार के पास जायेगी। दोस्तों, आज इस लेख में हम आपको PG Portal Registration Login एवं PG Portal Complaint Registration ऑनलाइन कैसे करनी है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी साझा कर रहें हैं, इसलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

PG Portal (Public Grievance) – pgportal.gov.in

केंद्र द्वारा द्वारा प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के सहयोग से PG Portal को लांच किया गया है। यदि आपको किसी भी सरकारी संगठन से कोई शिकायत है, तो आप अपनी शिकायत Public Grievance Portal के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करा सकते हो एवं PG Portal Complaint Status भी चेक कर सकते हो। PG Online Portal के लांच होने से अब नागरिकों को सरकारी कार्यालय जाकर शिकायत दर्ज कराने की आवश्यकता नहीं होगी। भारत के किसी भी राज्य का कोई भी नागरिक pgportal.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस पोर्टल द्वारा दर्ज लोगों की शिकायतों का मंत्रालयों/विभागों/संगठनों द्वारा शीघ्र से शीघ्र निपटारा किया जाएगा।

PG Portal

CPGRAMS क्या है?

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और मॉनीटरिंग प्रणाली (CPGRAMS) लोक शिकायत निदेशालय (DPG) तथा प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के सहयोग से राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित एनआईसीएनईटी पर ऑनलाइन वेब सक्षम प्रणाली है । सीपीजीआरएमएस वेब प्रौद्योगिकी आधारित प्‍लेटफार्म है जिसका प्रमुख उद्देश्‍य पीडि़त नागरिकों को कहीं से भी और कभी भी (24×7) शिकायतें दर्ज कराने, मंत्रालयों/विभागों/संगठनों को इनकी जांच करने, शीघ्र निवारण हेतु कार्रवाई करने तथा इन शिकायतों का अनुकूल निवारण करवाने में सक्षम बनाना है । इस पोर्टल पर प्रणालीजनित विशिष्‍ट पंजीकरण संख्‍या के जरिए शिकायतों की निगरानी करना सरल और सुविधाजनक भी है ।

Key Highlights Of PG Portal Complaint Registration

पोर्टल का नाम PG Portal (Public Grievance)
किसके द्वारा लांच किया गया भारत सरकार
सम्बंधित विभाग प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DAR & PG)
उद्देश्य नागरिकों की शिकायतों को सुनना एवं उनका निवारण करना
लाभार्थी भारत के नागरिक
शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://pgportal.gov.in/

CPGRAMS full form in Hindi

CPGRAMS ki Full-Form Centralized Public Grievance Redress And Monitoring System जिसे हिंदी में केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली कहा जाता है।

Public Grievance Portal को लांच करने का उद्देश्य

इस पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य नागरिकों की समस्याओं को सुनना एवं उनका शीघ्र निपटारा करना है। इस पोर्टल के जरिये नागरिक अपनी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं, एवं दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं। अब राज्य के नागरिकों को अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी, इससे लोगों के समय एवं धन की बचत होगी।

Centralized Public Grievance Redress And Monitoring System के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRMS) के माध्यम से Public Grievance (PG) पोर्टल को लांच किया गया है।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत भारत के नागरिक सरकारी संगठनों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते है।
  • नागरिकों द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का निपटारा जल्द से जल्द किया जाएगा।
  • PG Portal के माध्यम से अब नागरिकों को अपनी शिकायतों के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • CPGRMS Portal पर शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया बहुत सरल है।
  • इसके आलावा नागरिक दर्ज की शिकायत (cpgrams status) की स्थिति भी चेक कर सकते हैं, एवं शिकायत के निपटारे के संबंध में रेटिंग भी दे सकते है।

शिकायतें जिन पर निवारण हेतु विचार नहीं किया जाता है

  • न्‍यायाधीन मामले अथवा ऐसे मामले जो किसी न्‍यायालय के अधिनिर्णय से संबंधित हों।
  • व्‍यक्तिगत और पारिवारिक विवाद।
  • आरटीआई मामले ।
  • ऐसी कोई अन्‍य शिकायत जिससे देश की क्षेत्रीय अखंडता अथवा अन्‍य राष्‍ट्रों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध प्रभावित हों ।
  • सुझाव ।

PG Portal के माध्यम से कौन-कौन से सरकारी संगठनों के प्रति शिकायत दर्ज की जा सकती है:-

  • Posts (D/o Posts)
  • Telecommunication (D/o Telecom)
  • Banking (Financial Services)
  • Insurance (Financial Services)
  • School Education & Literacy
  • Road Transport & Highways
  • Health & Family Welfare
  • External Affairs
  • Petroleum & Natural Gas
  • Labour and Employment
  • Civil Aviation
  • Income Tax
  • Higher Education
  • Personnel and Training
  • Personnel and Training

PG Portal Registration कैसे करें?

PG Portal के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए नागरिकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। pg portal registration करने के लिए निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम आपको PG Portal की ऑफिसियल वेबसाइट pgportal.gov.in पर जाना होगा।
PG Portal Registration
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Register/Login” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉग इन पेज खुल जाएगा।
Public grievance online registration
  • इस पेज में आपको “Click here to sign up” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “Citizen Registration/Sign up Form” खुल जाएगा।
pg portal online Citizen registration form
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, फ़ोन नंबर, ईमेल एड्रेस आदि दर्ज करनी होगी।
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप cpgrams registration कर सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आपको यूज़र आईडी एवं पासवर्ड बन जायेंगे।
  • इसके सहायता से आपको पोर्टल पर लॉग इन होना है।

PG Portal Login कैसे करें?

केंद्रीकृत लोक शिकायत पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद आपको पोर्टल पर लॉग इन होना होगा। pgportal login के लिए निचे दिए दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम आपको PG Porgal की ऑफिसियल वेबसाइट pgportal.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Register/Login” का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
PG Portal Login
  • इस पेज में आपको मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी/यूज़र नेम, पासवर्ड एवं सिक्यूरिटी कोड दर्ज करके “Login” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक cpgrams login कर सकते हैं।

PG Portal Complaint Registration (शिकायत दर्ज) कैसे करें?

पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन एवं लॉग इन होने के बाद आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं, PG Portal Grievance Registration के लिए निचे दिए गए तरीके को ध्यानपूर्वक फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम आपको PG Portal की ऑफिसियल वेबसाइट pgportal.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Grievance” मेनू के अंतर्गत “Lodge Your Grievance” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
PG Portal Online Grievance
  • इस पेज में आपको कुछ दिशानिर्देश दिए होंगे, इन्हे पढ़कर “I agree” के बॉक्स में टिक का निशान लगाकर “Submit” बटन पर क्लिक करें।
select depatment to lodge grievance
  • इसके बाद अगले पेज में आपको जिस विभाग के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करनी है, उस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
pg POrtal online grievance form
  • इस पेज में आपको Ministry / Department एवं केटेगरी का चयन करना है।
  • उसके बाद आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी है।
  • इसके बाद यदि शिकायत के संबंध में आपके पास कोई दस्तावेज है, तो उसे अपलोड करें और “Next” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद फिर से अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज में आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का विवरण (Grievance Details) होगा।
  • अब आपको Security code दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

PG Portal Track Complaint Status (शिकायत की स्थिति)

  • सर्वप्रथम आपको Public Grievance Portal की ऑफिसियल वेबसाइट pgportal.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद “View Status” बटन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
pg portal complaint Status
  • इस पेज में आपको Registration number, Email id or Mobile number एवं Security Code दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा।

My Grievance Mobile App डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • PG Mobile App डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • उसके बाद सर्च बॉक्स में MyGrievance टाइप करके सर्च करे।
  • इसके बाद मोबाइल एप आपके सामने खुल जाएगा।
PG Mobile App
  • अब आप “Install” बटन पर क्लिक करके एप डाउनलोड कर लें।

Redress/CPGRAMS Process Flow

redressel process

Contact Us

PG Portal से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप निचे दिए गए नंबर पर संपर्क करें:-

Public Grievances Officers

S.No.NameDesignationDealing with grievances related toPhone Number
1Mr. Ambuj SharmaUnder SecretaryPrime Minister Office23014155
2Ms. Indira MurthyJoint SecretaryCabinet Secretariat23743139
3Shri J.G. SubramanianDeputy Secretary (Admn, Estt. & Transport)President’s Secretariat
  • Director of Public Grievances, The Department of Administrative Reforms and Public Grievances.
  • Satish Kerba Jadhav
  • Director (PG)
  • 23743030
  • Head of the Department, The Department of Administrative Reforms and Public Grievances.
  • Shri Sanjay Singh
  • Secretary
  • 23742546

FAQs (Frequently Asked Questions)

PG Portal क्या है?

यह एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसके माध्यम से भारत के नागरिक सरकारी संगठन के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Public Grievance Portal की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट pgportal.gov.in है।

ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें?

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सम्पूर्ण चरण-दर-चरण प्रक्रिया इस लेख में ऊपर वर्णित है।

PG Portal Login कैसे करें?

सर्वप्रथम पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें उसके बाद लॉग इन बटन पर क्लिक करें। अब यूज़र आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करें और “लॉग इन” बटन पर क्लिक करें।

PG Portal Grievance Status कैसे चेक करें?

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ, उसके बाद “View Status” पर क्लिक करें। अब रजिस्ट्रेशन नंबर एवं मोबाइल नंबर दर्ज दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद शिकायत की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगी।

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Hello guys, I am Pradeep Singh one of the editor of Online Gyan Point website. I have done my post-graduation from the University of Rajasthan and is currently settled in Bharatpur, Rajasthan. He is the current editor on pm modi yojana, kisan news, and sarkari yojana.

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