PM Kisan 12 Kist Kab Aayegi 2022 | पीएम किसान 12वीं क़िस्त कब आएगी

By | October 1, 2022

PM Kisan 12 Kist Kab Aayegi 2022: जैसा की आप सभी जानते हैं की, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक किसानों को 11 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है. 11वीं क़िस्त का भुगतान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 31 मई 2022 को देश के तक़रीबन 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में किया था. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान अब पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त (PM Kisan Yojana 12th Installment) के जारी होने का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं.

पीएम किसान योजना लेटेस्ट अपडेट: 17 अक्टूबर को जारी होगी 12वीं क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं क़िस्त का इंतज़ार सभी किसान भाई बड़ी बेसब्री से कर रहें हैं. आपको बता दें की सभी किसानों का इंतज़ार जल्द खत्म होने वाला है. क्योंकि पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त सरकार 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के खाते में जमा करेगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ गलत डाटा एवं अपूर्ण केवाईसी के कारण 12वीं क़िस्त के जारी होने में देरी हो रही है. अब डेटाबेस का सुधार कर लिया गया है एवं सरकार 12वीं क़िस्त का पैसा भेजने के लिए तैयार है. सूत्रों के हवाले से यह पता चला की दिल्ली में आयोजित होने वाले कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम में पीएम मोदी द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को किसानों के बैंक खाते में 12वीं क़िस्त का पैसा जमा किया जाएगा.

PM Kisan 12 Kist Kab Aayegi 2022

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की, भारत सरकार ने अभी 12वीं क़िस्त के जारी होने की किसी भी प्रकार की कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ PM Kisan Yojana 12th Installment 2022 का पैसा 30 सितम्बर तक किसानों के खाते में जमा किया जा सकता है. सभी किसान भाई PM Kisan 12 Kist से जुडी लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए इस लेख पर समय-समय पर विजिट करते रहें.

pm kisan 12 kist kab aayegi
pm kisan 12 kist kab aayegi

PM Kisan Samman Nidhi 12 Kist Kab Aayegi – Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
कब शुरू की गयीवर्ष 2018 में
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक संबल प्रदान करना
लाभार्थीदेश के लघु एवं सीमान्त कृषक
आर्थिक अनुदान2000-2000 रु की तीन किस्तों में सालाना 6000 रूपए
अभी तक कितनी किस्तें हो चुकी है जारी11 किस्तें जारी हो चुकी है
कब जारी होगी 12वीं क़िस्त17 अक्टूबर 2022
सम्बंधित विभागकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
वर्ष2022
ऑफिसियल वेबसाइटpmkisan.gov.in

क्यों हो रही है 12वीं क़िस्त जारी होने में देरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऐसे किसान भी लाभ उठा रहें हैं, जो योजना के लाभार्थी नहीं है. ऐसे फर्जी किसानों की पहचान करने के लिए किसानों के दस्तावेज एवं भूलेख का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है. वेरिफिकेशन में फर्जी पाए जाने वाले किसानों पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी, एवं उन्हें लाभ का पैसा भी लौटाना होगा. कोई भी अपात्र किसान गलत तरीके से योजना का लाभ न ले सके एवं पात्र किसान योजना का लाभ लेने से वंचित न हो इस वजह से भौतिक वेरिफिकेशन के कारण पीएम किसान की 12वीं क़िस्त के जारी होने में देरी हो रही है.

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना में गलत तरीके से पैसा लेने वालों पर गिरेगी गाज, शुरू होने जा है फिजिकल वेरिफिकेशन

पीएम किसान केवाईसी करने वालों को ही मिलेगी 12वीं क़िस्त

लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक़ पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों के बैंक खाते में अंतरण किया जाएगा, जिन्होंने पीएम किसान ईकेवाइसी पूर्ण करा ली है. बिना पीएम एकेवाईसी करने वाले किसानों को 12वीं क़िस्त नहीं मिलेगी. इसलिए जिन किसान भाइयों ने अभी तक केवाईसी पूर्ण नहीं कराई है, वह अपने नजदीकी सीएससी सेंटर अथवा स्वयं पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के जरिये केवाईसी करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम किसान ई केवाईसी कैसे करें

अपात्र किसानों से वसूला जाएगा पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास कृषि योग्य भूमि होनी आवश्यक है. इसके अलावा भारत सरकार ने इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड तय किये हैं. हाल ही में कुछ ऐसे केस देखने को मिले हैं जहाँ भूमिहीन एवं अपात्र लोग भी इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर रहें हैं. भारत सरकार ने ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए ही भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया की अपनाया. इस प्रक्रिया में कई लोग अपात्र पाए गए. अब इन अपात्र किसानों से पीएम किसान सम्मान निधि की अब तक जो किस्तें उन्होंने ली है उन्हें वसूला जायेगा. लाभ की राशि न लौटाने वाले लोगों पर सरकार करेगी कानूनी कार्यवाही.

यह भी पढ़ें: ऐसे लौटाए गलत तरीके से लिया हुआ पैसा

PM Kisan Samman Nidhi 12 Kist Kaise Check Kare

PM Kisan Yojana 12th Installment Check: किसान भाई पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची चेक करने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया का अनुसरण करें:-

  • सर्वप्रथम आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Farmer Corner” सेक्शन के अंतर्गत “Beneficiary List” का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा.
  • इस पेज में आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, पंचायत एवं गाँव का चयन करना होगा.
  • सभी विवरणों का चयन करने के बाद “Get Details” बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची आपके सामने खुल जायेगी.
  • इस सूची में आप अपने नाम की जाँच कर सकते हैं.
  • इस सूची में जिन किसानों का नाम होगा, उन्हें ही पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त मिलेगी.

PM Kisan 12 Kist Kab Aayegi Helpline Number

यदि आपको पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त अथवा योजना से जुडी किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए, तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप 011-23381092 और 011-24300606 पर भी संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हो.

PM Kisan 12 Kist Kab Aayegi 2022

PM Kisan Ki 12 Kist Kab Aayegi?

लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक़ पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त 30 सितम्बर तक किसानों के खाते में जमा हो सकती है.

PM Kisan Ki 12 Kist Kaise Check karen?

पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त चेक करने की पूरी प्रक्रिया लेख में हमने ऊपर साझा कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *