बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन | पंजीकरण फॉर्म | Bihar Krishi Yantrikaran Yojana

By | February 26, 2020

बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना 2020: प्रत्येक राज्य सरकार अपने राज्य के कृषकों के लिए नवीन योजनाएं संचालित करती है ताकि किसानों को आर्थिक मदद मिल सके. आज हम बिहार सरकार द्वारा संचालित एक और योजना के बारे में हमारे बिहारी किसान भाइयों को अवगत कराने जा रहें है, जिसका नाम है बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना। यह योजना क्या है ? इस योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है आदि विषयों पर हम इस लेख में चर्चा करेंगे.

बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना 2020

प्रत्येक राज्य में, किसानों को कृषि यन्त्र सब्सिडी पर लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत, बिहार के किसानों को कृषि यन्त्र सब्सिडी (अनुदान) पर दिए जाते है. इस लेख में हम आपको कृषि यंत्रों को अनुदान पर लेने के लिए आवेदन कैसे करना है इस बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़िए.

बिहार के किसानों को किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए DBT Agriculture बिहार (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार) पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है. DBT पोर्टल पर पंजीकरण किसी भी समय किया जा सकता है. इस पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आपको एक “किसान पंजीकरण संख्या” मिलती है जिसका उपयोग बिहार की किसी भी किसान योजना का लाभ लेने के लिए कर सकते है. DBT पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आप कृषि यन्त्र सब्सिडी पर लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

Bihar Krishi Yantrikaran Yojana

बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. पासपोर्ट साइज फोटो
2. आधार कार्ड
3. मतदाता पहचान पत्र
4. भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र
5. जाति प्रमाण पत्र
6. वर्तमान मालगुजारी रसीद
7. बैंक पासबुक की छायाप्रति

बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना | ऑनलाइन आवेदन

बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले “DBT Agriculture Bihar” में “पंजीकरण” करना करना होगा. पंजीकरण करने के बाद आपको “विभागीय पोर्टल” द्वारा एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा. उस रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर ले क्योंकि बिना उस रजिस्ट्रेशन नंबर के आप कृषि यन्त्र सब्सिडी पर लेने के लिए आवेदन नहीं कर सकते. चलिए जानते हैं आवेदन करने की आगे की प्रक्रिया।
1. बिहार किसान कृषि यन्त्र सब्सिडी पर लेने के ऊपर बताये गए दस्तावेजों का उपलब्ध होना जरुरी है.
2. फोटो और दस्तावेजों को स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.
3. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx पर जाए.
4. आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर उपलब्ध “Farmer Application” Menu में से “Application Entry” पर क्लिक करना होगा.


5. “Application Entry” पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा। आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी है.
6. पूरा आवेदन फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें उसके बाद आवेदनकर्ता को अपनी भूमि का खाता संख्यां, खसरा नंबर, और रकवा नंबर दर्ज करना होगा.

इसे भी देखें: बिहार भूलेख खतौनी नक़ल देखें ऑनलाइन | Bihar Bhulekh Khatauni Nakal Online

7. आवेदन फॉर्म भरने के बाद reference no. जनरेट होगा उस reference no. को नोट कर ले.
8. आवेदन में भरे हुए डाटा को संशोधित करने के लिए “Farmer Application” Menu में से “Update Application” पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद reference no तथा पासवर्ड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करने पर संशोधन फॉर्म खुल जाएगा. आवश्यक संशोधन करने के बाद submit button पर क्लिक कर save कर लें.
9. Finalize करने के लिए “Farmer Application” Menu में से “Finalize Application” पर क्लिक करें। Reference No और Password डालकर Submit button पर क्लिक करने के बाद Finalize के लिए आवेदन पत्र खुलेगा. Finalize button पर क्लिक करके application को Finalize करें.
10. Finalize करने के बाद आवेदन फॉर्म में कोई संशोधन नहीं किया जा सकता।
11. Finalize करने के बाद ही आवेदन पर आगे कार्यवाही होगी. “Print Acknowledgement” पर क्लिक करके आवेदक अपने Acknowledgement (पावती रसीद) प्रिंट कर सकता है.

इस प्रकार आप बिहार कृषि यांत्रिकरण योजना में कृषि यन्त्र सब्सिडी पर लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं.
अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए homepage पर उपलब्ध “citizen” ऑप्शन में से “Register complain” पर क्लिक करें.

बिहार सरकार की अन्य योजनाएं:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *