दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी: ऑनलाइन आवेदन (Electric Vehicle Policy) लाभ

By | August 13, 2020

Delhi Electric Vehicle Policy 2020 | दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी ऑनलाइन आवेदन | दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी फॉर्म | Delhi Electric Vehicle Policy In Hindi

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी: दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की, प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इससे निजात पाने के लिए समय-समय पर कई अभियान भी चलाये जाते हैं. दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में जहाँ लोगों की आबादी ज्यादा है, जिससे गाडी से निकलने वाले धुंए से वातावरण प्रदूषित होता है.

यदि जल्दी ही वातावरण प्रदूषण को लेकर कोई मुहीम नहीं चलाई गयी तो इन आबादी वाले शहरों में रहना दूर्भर हो जाएगा. इन्हीं सभी बातों में ध्यान में रखकर दिल्ली सरकार ने “दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी” लांच की है. क्या है यह पॉलिसी, इस पॉलिसी के उद्देश्य व लाभ क्या हैं, आदि सवालों के जवाब जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़े.

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2020

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के द्वारा की गयी. इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकना है. इस पॉलिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर दिल्ली सरकार 30000 रूपए से लेकर 100000 रूपए तक की आर्थिक सहायता देगी, जिससे लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में आसानी हो.

National Education PolicyAyushman Bharat Hospital List 2020
प्रधानमंत्री वय वंदना योजनाNarega Job Card List 2020

वर्तमान में दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल सिर्फ 0.2 प्रतिशत है, जिसे दिल्ली सरकार “दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी” के माध्यम से वर्ष 2024 तक 25 प्रतिशत तक लाना चाहती है. इस पॉलिसी के द्वारा लोगों को रोड टैक्स, तथा रजिस्ट्रेशन फीस में छूट भी मिलेगी.

Delhi Electric Vehicle Policy 2020 Highlights

योजना का नामदिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी
विभागदिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग
किसके द्वारा घोषणा की गयीमुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा
उद्देश्यदिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को कम करना
लाभउम्मीदवारों को प्रोत्साहन राशि
आवेदन मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटअभी उपलब्ध नहीं

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी क्या है?- Electric Vehicle Policy

इस पॉलिसी के अंतर्गत जो भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदेगा दिल्ली सरकार उसे आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. Delhi Electric Vehicle Policy के अंतर्गत ऑटो चालक और रिक्शा चालक को 30000 और कार चालक यानी फोर व्हीलर के लिए 1.50 लाख तक की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली रोजगार मेला 2020: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, दिल्ली जॉब फेयर फॉर्म डाउनलोड

इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल दो प्रकार के होते हैं, एक चार्ज वाला और दूसरा बैटरी बदलने वाला, दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी इन दोनों प्रकार के व्हीकल पालिसी को कवर करती है. इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी के सफलतापूर्वक संचालन के लिए हर तीन किलोमीटर के हिसाब से चार्जिंग स्टेशन बनाये जायेगे, ताकि वाहनों को चार्ज करने में किसी भी प्रकार की समस्या न आये और साथ ही ईवी सेल और ईवी फण्ड की भी स्थापना की जायेगी.

Electric Vehicle Policy कार्यान्वयन

  • इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर प्रोत्साहन राशि दी जायेगी, साथ ही रजिस्ट्रेशन फीस और रोड टैक्स में छूट दी जायेगी.
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत हर 3 किलोमीटर के हिसाब से चार्जिग स्टेशन बनाये जायेगे.
  • लोगों को वाहन चार्ज करने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए 1 वर्ष के भीतर 200 चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा.
  • इस पालिसी के उचित कार्यान्वयन के लिए ईवी सेल और ईवी फण्ड की भी स्थापना की जायेगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अंतर्गत दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि

E रिक्शाअधिकतम ₹30000/-
2 व्हीलरअधिकतम ₹30000/-
Carsअधिकतम ₹150000/-
ऑटो रिक्शाअधिकतम ₹30,000/-
Freight व्हीकलअधिकतम ₹30,000/-

दिल्ली इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल पॉलिसी का उद्देश्य

दोस्तों दिल्ली एक बड़ी आबादी वाला शहर है, और दिल्ली में रोज़ाना लाखों गाड़ियां चलती है. इन गाड़ियों से निकलने वाले धुंए से वातावरण प्रदूषित होता है, जो कई बीमारियों को जन्म देता है. इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में वातावरण प्रदूषण को कम करने के Delhi Electronic Vehicle Policy की शुरुआत की गयी है. इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की खरीद को बढ़ावा देना है ताकि प्रदूषण से राहत मिल सके. इलेक्ट्रॉनिक वाहन खरीदने पर सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी, ताकि आम आदमी ये वाहन आसानी से ले सके.

Delhi Electric Vehicle Policy के लाभ एवं विशेषताएं

  • यह पॉलिसी दिल्ली में प्रदूषण को कम करने में सहायक होगी.
  • पालिसी के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 30 हजार से लेकर 1.50 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.
  • इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को खरीदने के लिए बढ़ावा दिया जाएगा.
  • प्रदेश में रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत 1 वर्ष के भीतर दिल्ली में 200 चार्जिंग स्टेशन बनाये जाएंगे.
  • दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के अंतर्गत वर्ष 2024 तक 25% इलेक्ट्रिक व्हीकल को दिल्ली में चलाने का लक्ष्य रखा गया है.
  • इस पालिसी के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल खरीदने पर रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में छूट दी जायेगी.
  • इस पॉलिसी के अंतर्गत होने वाले खर्चों को देखने के लिए ईवी फण्ड का निर्माण किया जाएगा, और साथ ही साथ ईवी सेल की स्थापना की जायेगी.

देखना न भूले: Kisan Vikas Patra (KVP) Yojna – गारंटी के साथ होगा दोगुना पैसा, ऐसे ले इस स्कीम का लाभ।

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में आवेदन कैसे करें ?

जो इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा, क्योंकि अभी इस योजना की घोषणा की गयी है. अभी दिल्ली सरकार द्वारा आवेदन के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गयी है. जैसे ही आवेदन के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक पोर्टल लांच होता है या अधिसूचना जारी होती है, हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे, तब आप इस योजना में आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं. Delhi Electrical Vehicle Policy की नवीनतम अपडेट जानने के लिए, हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहें.

Delhi Govt. Other Schemes

दिल्ली रोजगार बाजार Job पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – jobs.delhi.gov.in

Delhi Temporary Ration Card e-Coupon, Apply Online, Status | दिल्ली राशन कूपन

PM Kisan FPO Yojana – किसानों को सरकार देगी 15-15 लाख रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *