होली आ रही है ऐसे में बच्चों को ना हो कोई भी संक्रमण, रखिए यह विशेष ध्यान

By | April 6, 2022

हमारे देश में किसी भी त्योहार का जश्न देखते ही बनता है चाहे होली हो या दिवाली हर त्योहार बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। त्योहारों को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह होता है, विशेषकर अगर बात करें होली के त्यौहार की। एक दूसरे पर रंग डालना, पिचकारी चलाना हर बच्चा इस तरह के खेल को पसंद करता है। होली के दिन बच्चों के मनमौजी स्वभाव के चलते अक्सर अभिभावकों की रोक टोक भी काम नहीं करती। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ओम्रिकोन के खतरे के बीच आ रहा है इस वर्ष का होली का पर्व, इसलिए हो सकता है अधिकतर पेरेंट्स इस बात को लेकर चिंतित हो की कैसे अपने बच्चे को संक्रमण से बचा पाएंगे। क्योंकि होली के दिन बच्चे होली ना खेले तो ऐसा हो ही नहीं सकता लेकिन बच्चों की सुरक्षा भी अभिभावकों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है। कुछ बातें हैं, जिनका अगर आप ध्यान रखेंगे तो आप अपने बच्चों को संक्रमण से बचा पाएंगे;

रंगों से कम और फूलों की होली खेलने का विकल्प चुने;

अगर आपके बच्चे भी होली के दिन होली खेलने की ज़िद करते हैं तो पानी और रंग की बजाय उन्हें फूलों की होली खेलने के लिए प्रोत्साहित करे। अपने बच्चों के लिए लाए रंग बिरंगे फूल और उन्हें घर पर ही फूलों की होली खेलने को कहें। ये होली उनके लिए नई और खास होगी और आपका घर भी ज्यादा गंदा नहीं होगा और आपके बच्चे संक्रमण के खतरे से बच सकेंगे।

अपने बच्चो को खिलाएं वर्चुअल होली:

बच्चे, बूढ़े और जवान सभी लोग जानते हैं कि आज कल का समय वर्चुअल हो चुका है, जिसके चलते वर्चुअल एक्टिविटी भी काफी बढ़ गई है। आप चाहे तो अपने बच्चों के साथ होली भी वर्चुअल तरीके से मना सकते हैं। बच्चों को उनके दोस्तों से वीडियो कॉल करवाएं जिससे आपका बच्चा अपने दोस्तों को देखकर खुश हो जाएगा और अच्छी तरह से त्यौहार मना पाएगा।

बच्चों से कराएं घर पर ही रंग बिरंगी एक्टिविटी;

आप अपने बच्चों को बता सकते हैं कि वह रंग के जरिए दूसरे एक्टिविटी कर सकते हैं जैसे कि ड्राइंग बुक की आर्ट में कलरिंग करना, कलर बॉक्स में रंग भरना आदि। अगर आपके घर में दो या दो से अधिक बच्चे हैं तो आप चाहे तो एक छोटा सा कंपटीशन भी रख सकते हैं और जीतने वाली बच्चों को गिफ्ट देने का ऐलान भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बच्चे उत्साहित होंगे और इस एक्टिविटी में खुशी-खुशी पार्टिसिपेट करेंगे।

बच्चों को बिजी रखे;

अगर आपके घर में आपका बच्चा अकेला ही है तो जाहिर है कि वह होली के दिन घर पर रहकर बोर होगा। इसलिए होली के दिन आप अपने बच्चों को अपने साथ बिजी रखें। बच्चों को कुछ इंटरेस्टिंग काम करने के लिए दें जिससे वह उस काम को एंजॉय करने के साथ-साथ बिजी रहे, और होली खेलने बाहर ना जा पाए।

दोस्तों होली का त्यौहार एक ही दिन के लिए आएगा लेकिन अगर आप थोड़ा सा ध्यान दे लेंगे तो आप अपने बच्चों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचा पाएंगे। अगर आप इन छोटी-छोटी टिप्स को अपनाएंगे तो निश्चित ही रूप से आपके बच्चे के साथ-साथ आपका भी होली  डे सेलिब्रेशन बहुत अच्छे से होगा।

Category: Trending Weekly Updates Tags:

About GyanPoint

Hi, It's me behind Onlinegyanpoint.in. यहाँ आपको केंद्र व राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में. Sarkari Yojana 2021 List, Government Schemes, Education and Agricultural News. Official Social Page - Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published.