MP Indira Grah Jyoti Yojana | इंदिरा गृह ज्योति योजना पात्रता, आवेदन फॉर्म, पंजीकरण

By | June 8, 2020

MP IGJY 2020: मध्य प्रदेश वासियों के लिए यह लेख सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार ने किस योजना के तहत बिजली के बिल में राहत दी है। बता दें इस योजना का नाम इंदिरा गृह ज्योति योजना है।

mp indira grah jyoti yojana 2020

इंदिरा गृह ज्योति योजना (IGJY 2020) क्या है?

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की गई थी, जिसके तहत 100 यूनिट तक बिजली की खपत करता है तो उसको केवल ₹100 की देने पड़ेंगे। यदि उसका बिल 100 से 150 यूनिट तक आता है उसको ₹383 देने पड़ेंगे। Indira Griha Jyoti Yojana का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करने की जरूरत है।

आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना है। इस योजना का लाभ सभी वर्ग के लोगों को दिया जाता है। Indira Griha Jyoti Yojana का लाभ केवल मध्य प्रदेश के निवासी को ही मिलेगा। यदि हम मध्य प्रदेश के निवासी हैं, तो इस योजना में जरूर लाभ लीजिए।

इंदिरा गृह ज्योति योजना महत्वपूर्ण लक्ष्य:-

Indira Griha Jyoti Yojana का महत्वपूर्ण लक्ष्य यह है कि लोग अधिकतम 100 यूनिट की बिजली की खपत करें, जिससे हर नागरिक इस योजना का लाभ ले सके, और बिजली की खपत को कम कर सके। इस योजना के जरिए जो व्यक्ति 100 यूनिट तक बिजली की खपत करता है, तो उस उसको केवल 100 यूनिट के ₹100 ही भरने पड़ेंगे। इस योजना का बजट 2200 करोड़ रुपए का भार आएगा, इसकी तैयारी सरकार ने कर ली है।

आइए समझते है बिजली की खपत और बिजली के रुपए की एक सारणी द्वारा। इस सारणी की मदद से आप जान सकते हैं, कि कितनी यूनिट पर कितने रुपए भरने पड़ेंगे।

खपत (यूनिट)बिजली बिल (रूपए)
100 100
100-150385
151-200900
201-2501501
251-3002166
301-3502875

मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के पात्रता:-

1. इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के लोगों को ही मिलेगा।

2. मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ सभी वर्गों के लिए है चाहे वह किसी भी जाति या धर्म का क्यों न हो। सभी बराबर के हक़दार है।

3. जो हर महीने 100 यूनिट से कम बिजली खपत करते हैं, वह इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

इंदिरा गृह ज्योति योजना में कोनसी योजनाए शामिल की है।

बता दे, इस योजना के तहत सरल बिजली के लाभार्थियों को भी इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा। वह भी इस योजना के तहत पात्र माने जाएंगे, जिससे ज्यादा लोग योजना का लाभ उठा सकें। इसके अलावा इस योजना में मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना को भी शामिल किया गया है।

MP इंदिरा गृह ज्योति योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
बिजली का बिल
पहचान पत्र
श्रमिक कार्ड
नया सवेरा कार्ड
डेट ऑफ बर्थ का कोई भी पहचान पत्र
मोबाइल नंबर

MP Indira Grah Jyoti Yojana में आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट यानी कि मध्यप्रदेश का ग्रह ज्योति योजना (IGJY) के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसका लिंक आपको नीचे दिया गया है http://www.mpenergy.nic.in/

मध्य प्रदेश ऊर्जा विभाग की आधिकारिक साइट पर आपको इसके फोरम से संबंधित जानकारी मिलेगी। यहां आप आसानी से अपने आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं, फोरम के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लगाने हैं।

सभी जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी संलग्न जरूर करें। इस तरह आप मध्य प्रदेश इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के जरिए छोटे बिजली उपभोक्ता परिवार जो कि 100 यूनिट से कम बिजली खर्च करते हैं, उनको काफी फायदा मिलेगा।

Recent Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *