PM Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ तीन दस्तावेजों की है जरुरत, ऐसे बनवाएं क्रेडिट कार्ड

By | November 28, 2020

PM Kisan Credit Card: किसान (Farmer) भारत देश की अर्थव्यवस्था में काफी मुख्य भूमिका निभाते हैं. इसलिए सरकार (Govt) द्वारा समय-समय पर किसानों के हित एवं उनके सामाजिक कल्याण के लिए नयी-नयी योजनाएं शुरू करती है. किसानो को बिना किसी गारंटी एवं सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) की शुरुआत की है.

इस कार्ड (KCC) के जरिये देश के लघु, सीमान्त एवं जरूरतमंद किसान खेती से जुडी अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के बेहद कम ब्याज पर ऋण ले सकते हैं, जिससे उनके ऊपर आर्थिक बोझ कम होगा व उन्हें किसी साहूकार व सेठ से कर्ज नहीं लेना होगा. इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों (Scheme for Farmer) को खेती के प्रति प्रोत्साहित करना है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से आप बेहद कम दस्तावेजों के माध्यम से लोन ले सकते हैं.

Pashu Kisan Credit Card Application Form : एक लाख किसानो को मिलेंगे पशु किसान क्रेडिट कार्ड, ये है पूरी प्रोसेस

PM Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ तीन दस्तावेजों की है जरुरत, ऐसे बनवाएं क्रेडिट कार्ड

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है, जिसे किसानों (Scheme For Farmer) की आर्थिक जरूरतों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है. इस स्कीम के जरिये किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जाता है.

दरअसल, खेती में काम आने वाले आधुनिक उपकरणों एवं अन्य साधनों के लिए किसानों को साहूकारों से कर्ज लेना होता है. साहूकारों से लिए गए कर्ज की ब्याज दर काफी अधिक होती है, जिससे किसानों को आर्थिक बोझ का सामना करना पङता है, एवं कई किसान कर्ज के कारण आत्महत्या तक कर लेते हैं.

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana BPL List : पीएम उज्ज्वला योजना की बीपीएल सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

किसानों को साहूकारों के कर्ज के बोझ से बचाने एवं आर्थिक बोझ कम करने के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) देने का निर्णय लिया है. एवं इस कार्ड (KCC Card) के जरिये किसानों को सस्ती दरों पर बिना किसी गारंटी के ऋण (Loan) मुहैया कराया जा रहा है.

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ (Kisan Credit Card Benefits)

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को कई सुविधाएं एवं लाभ प्रदान किये जाते हैं, जो निम्न प्रकार हैं:-

  • किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के माध्यम से किसानों को बेहद कम ब्याज दरों पर ऋण मुहैया कराया जाता है.
  • यह ऋण (Loan) किसानों को बिना किसी गारंटी के दिया जाता है.
  • इस योजना (KCC Scheme) के अंतर्गत दिए गए लोन पर किसानों को सिर्फ 4% ब्याज दर का भुगतान करना होता है.
  • इस स्कीम के जरिये पशु खरीदने, मत्स्य पालन, एवं डेयरी उत्पादों में निवेश करने के लिए लोन लिया जा सकता हैं.
  • अभी तक योजना के अंतर्गत देश के तक़रीबन 8 करोड़ किसानों को कार्ड मुहैया कराया गया है.
  • इस योजना के जरिये मार्च 2021 तक देश के तक़रीबन 15 लाख करोड़ रूपए इस योजना के जरिये आवंटित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

15 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण वितरित करने के लिए सरकार का लक्ष्य

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, मोदी सरकार (Modi Government) ने मार्च 2021 तक देश में 15 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋण (Agricuture Loan) वितरित करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, वर्तमान में देश में 58 प्रतिशत किसान ऋणी हैं। किसानों (Farmer) को ऋण लेने की सुविधा के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana) को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) से जोड़ा गया है।

इसके कारण खेती के लिए कर्ज लेना बहुत आसान हो गया है। यदि आप समय पर पैसा जमा कर सकते हैं, तो सरकार से ऋण लें। क्योंकि इसके तहत 3 लाख रुपये तक के ऋण केवल 7 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध हैं। यदि आप समय पर पैसा वापस करते हैं, तो 3 प्रतिशत की छूट है। इस तरह, ईमानदार किसानों को केवल 4% ब्याज पर पैसा मिल रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक किसान (Farmer) है या नहीं, उसका राजस्व रिकॉर्ड (Revenue Record) देखा जाएगा। आधार, पैन, फोटो उसकी पहचान के लिए लिया जाएगा और तीसरा उसका शपथ पत्र लिया जाएगा कि आवेदक का ऋण किसी बैंक में बकाया नहीं है। सरकार ने बैंकिंग एसोसिएशन (Banking Association) को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनाने के काम में तेजी लाने के लिए कहा है। सरकार की सलाह पर बैंकों ने इसकी प्रोसेसिंग फीस खत्म कर दी है। जबकि पहले केसीसी बनाने के लिए 2 से 5 हजार रुपये तक खर्च होते थे।

PM Kisan Yojana Updation of Self Registration: पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में हो गई है क्या आपसे कोई चूक, तो इस तरह करें बदलाव

KCC का लाभ कौन उठा सकता है?

अब किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) केवल खेती तक ही सीमित नहीं है, पशुपालन और मत्स्य पालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकेंगे। खेती, मछली पालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वह किसी और की जमीन पर खेती करता हो, वह इसका लाभ उठा सकता है। न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए। यदि किसान की आयु 60 वर्ष से अधिक है, तो एक सह-आवेदक को भी नियुक्त किया जाएगा। जिसकी उम्र 60 से कम है। किसान का फार्म भरने के बाद, बैंक कर्मचारी यह देखेगा कि क्या आप इसके लिए पात्र हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के लिए आपको अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा.
  • वहां जाकर आपको किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म लेना होगा.
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक सूचनाएं दर्ज करके एवं दस्तावेजों को अटैच करके बैंक अधिकारी के पास जमा कराना होगा.
  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड या पैन कार्ड, खेती से सम्बंधित कागज़ात, एवं निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • आपके द्वारा प्रस्तुत आवेदन फॉर्म की बैंक अधिकारियों द्वारा जाँच की जायेगी एवं आपका राजस्व रिकॉर्ड चेक किया जाएगा.
  • यदि आपने किसी भी प्रकार का कर्जा नहीं ले रखा है तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा.
  • इस कार्ड (KCC) के जरिये आप सस्ती दरों पर ऋण ले सकते हैं.

विवाह हेतु सरकार देगी 51000 रुपये सीधे बैंक खाते में, जानिए कैसे, और क्या है विवाह अनुदान योजना, पात्रता, जरूरी दस्तावेज (UP Vivah Anudan Yojana 2020)

Kisan Credit Card KCC Scheme Update: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये मिल रहे है 2 लाख रूपए, जानिये कैसे करें आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : 31 मार्च तक हर हाल में करना होगा ये काम वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपये!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *