UP Parivar Register Nakal Online: उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर कॉपी ऑनलाइन आवेदन, कुटुम्ब रजिस्टर नक़ल फॉर्म

By | January 21, 2021

UP Parivar Register Nakal Online: परिवार रजिस्टर नक़ल एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस प्रमाण-पत्र की जरुरत हर जगह पड़ती है. सरकारी, गैर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार रजिस्टर नक़ल (UP Family Register Copy) का होना आवश्यक है. उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी पेंशन लगवाने तथा किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के लिए अधिकारियों द्वारा उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल दस्तावेज माँगा जाता है. क्योंकि इसी दस्तावेज के आधार पर आपकी इनकम तय होती है.

UP Parivar Register Nakal Online

अब आपको कुटुंब रजिस्टर नक़ल प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी परिवार रजिस्टर योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. अब आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर की कॉपी कैसे प्राप्त करनी है इसके बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें है. इसलिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

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यूपी परिवार रजिस्टर नक़ल के लाभ

  • राज्य के नागरिक उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल की मदद से कोई भी दस्तावेज बनवा सकते हैं.
  • परिवार रजिस्टर नक़ल के जरिये ही राज्य के प्रत्येक व्यक्ति की आय निर्धारित की जाती है.
  • UP Parivar Register Nakal Yojana के जरिये राज्य के सभी लोग अपनी पेंशन लगवाने के लिए इस दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस दस्तावेज से कालाबाज़ारी व भ्रष्टाचार में काफी लगाम लगेगी.
  • राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से परिवार रजिस्टर की कॉपी (UP Family Register Copy) प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर के दस्तावेज़ (पात्रता)

पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.

दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
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उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राज्य के इच्छुक उम्मीदवार जो परिवार रजिस्टर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें:-

  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण” का ऑप्शंन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर “रजिस्ट्रेशन फॉर्म” खुल जाएगा.
  • अब फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे: लॉगिन आईडी, आवेदक का नाम, जन्म तिथि, आवसीय पता, जिला, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भरनी होगी ।
  • सारी जानकारी भरने के बाद “सुरक्षित करें” पर क्लिक करें.
  • इस तरह आपका पंजीकरण हो जाएगा.

उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नकल ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • अब आपको इस योजना में लॉगिन करना होगा। लोगिन करने के लिए होम पेज पर आपको यूजर का नाम, पासवर्ड/ओटीपी, कैप्चा कोड को ध्यानपूर्वक डाल कर Submit के बटन पर क्लिक करके लॉगइन करना है।
  • लॉगिन होने के बाद आपको “आवेदन करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपको सेवा का चयन करना होगा ।
  • उपलब्ध सूची में से आपको “कुटुम्ब रजिस्टर नकल” के ऑप्शन का चुनाव करें.
  • अब अगले चरण में “कुटुम्ब रजिस्टर नकल के आवेदन” पर क्लिक करें.
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब फॉर्म को सावधानीपूर्वक सही सही भरें.
  • सारा फॉर्म भरने के बाद दस्तावेज अपलोड करें.
  • अब सभी जानकारी ठीक से चेक करके सबमिट करें पर क्लिक करना होगा ।
  • इस तरह से आपका आवेदन इस योजना में सफलतापूर्वक हो जाएगा.

पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम e-Sathi Uttar Pradesh की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा.
  • यहाँ पर यूजर नेम, पासवर्ड, कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  • इस प्रकार आप ई-साथी पोर्टल पर लॉगिन हो सकते हैं.

ई सार्थी पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं

  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • हैसियत प्रमाण पत्र
  • खतौनी की नकल
  • लाउड स्पीकर/लोक संबोधन प्रणाली/ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति

Note: ऊपरवर्णित सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको उत्तरप्रदेश ई-साथी पोर्टल पर लॉगिन करना होगा. लॉगिन करने के बाद आप ऊपर दी गयी सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम e-Sathi पोर्टल पर लॉगिन करें.
  • लॉगिन होने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर सुविधाओं की सूची खुल जायेगी.
  • यहाँ पर आपको पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब पेमेंट करने का तरीका चुने।
  • इसके पश्चात भुगतान करें.

संपर्क सूत्र

Office Address – CeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010
Contact Person– Ceg Help Desk
Phone Number – 0522-2304706
Email[email protected]

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