[रजिस्ट्रेशन] हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन: HR Free Tablet Registration

By | April 15, 2022

Haryana Free Tablet Yojana 2022 Registration: कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण सरकारी स्कूल में पढने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने हरियाणा टैबलेट योजना 2022 शुरुआत की है, ताकि सरकारी स्कूलों में पढने वाले बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सरकारी स्कूलों में पढने वाले कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र एवं छात्राओं को राज्य सरकार की और से निःशुल्क टेबलेट वितरित किये जायेंगे, ताकि विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन अपनी पढ़ाई जारी रख सके। इस लेख में हम Haryana Free Tablet Yojana 2022 से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज, लाभ उद्देश्य आदि प्रदान करने जा रहें हैं। इसलिए योजना से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

Haryana Free Tablet Yojana 2022

Haryana Free Tablet Yojana 2022 का लाभ सरकारी स्कूल पढने वाले अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अल्पसंख्यक (Minority) आदि सभी वर्गों के छात्रों को हरियाणा सरकार निशुल्क टेबलेट प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से बच्चों को डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हरियाणा फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत प्रदान किये जाने वाले टेबलेट का उपयोग छात्र पढ़ाई के लिए 12वीं कक्षा तक ही कर सकते हैं। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद बाद छात्र-छात्राओं को इस टेबलेट को विद्यालय को सुपुर्द करना होगा।

Haryana Free tablet Yojana

Haryana Free Tablet Scheme : मई 2022 में छात्रों को मिलने लगेंगे टेबलेट

ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने कक्षा 10वीं – 12वीं के छात्रों को मई महीने से टेबलेट वितरण की घोषणा की है. इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरूवार को दी. मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा की इस टेबलेट में सभी शेक्षणिक सॉफ्टवेर पहले से लोडेड होंगे एवं इसके साथ छात्रों को मुफ्त में 2 GB डाटा भी प्रदान किया जाएगा. हाई पॉवर परचेज़ कमेटी की बैठक में हरियाणा के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के सामान और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दे दी गयी है. मई में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में पढने वाले छात्रों को तक़रीबन 2.5 लाख टैब बांटे जायेंगे.

Haryana Free Tablet Yojana 2022 Latest Update

हरियाणा सरकार द्वारा 8वीं से लेकर 12वीं तक के सरकारी स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को टेबलेट देने की घोषणा वर्ष 2020 में की गयी थी, परन्तु टेबलेट वितरण प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी थी। अब हरियाणा सरकार ने 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को 1 अप्रैल 2022 से टेबलेट वितरित करने का फैंसला लिया है। एवं 9वीं एवं 10वीं के बच्चों को साल 2023 में टेबलेट वितरित किये जाएंगे। हरियाणा सरकार द्वारा 5 लाख टेबलेट खरीदने का निर्णय लिया है इन टेबलेट को खरीदने में 560 करोड़ रूपए का खर्चा आएगा। गौरतलब है की हरियाणा सरकार ने फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से राज्य के तक़रीबन 8.25 लाख स्टूडेंट्स को टेबलेट वितरित करने का निर्णय लिया था।

haryana free tablet yojana new update

Key Highlights of Haryana Free Tablet Yojana 2021-22

योजना का नाम हरियाणा फ्री टेबलेट योजना
राज्य हरियाणा
उद्देश्य बच्चों को मुफ्त में टेबलेट प्रदान करना
लाभार्थीहरियाणा राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
साल 2022
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जायेगी

e Disha Haryana: edisha.gov.in check application status

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 का उद्देश्य

जैसा की आप सभी जानते हैं की कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण सभी स्कूलों को बंद करने के राज्य सरकार ने आदेश दिए थे। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने फ्री टेबलेट योजना की शुरुआत की। इस स्कीम के तहत राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढने वाले कक्षा 8वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को निःशुल्क टेबलेट वितरित किये जायेंगे। जिससे राज्य के छात्र ऑनलाइन अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से बच्चों का शेक्षणिक विकास होगा।

Haryana Free Tablet Yojana 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • कोरोना वायरस के कारण राजकीय विद्यालयों में पढने वाले बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए हरियाणा सरकार ने फ्री टेबलेट योजना की शुरुआत की है।
  • इस योजना का लाभ राज्य के सरकारी स्कूलों में पढने वाले कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों को फ्री टेबलेट प्रदान किया जाएगा, जिससे बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढने वाले सभी वर्गों जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क टेबलेट वितरित किये जायेंगे।
  • इस टेबलेट में पहले से ही डिजिटल लाइब्रेरी को इंस्टॉल किया जायेगा साथ ही विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियों आदि भी टेबलेट में पहले से ही उपलब्ध होंगे।
  • जिसमें बच्चों के पाठ्यक्रम और कक्षाओं की लिस्ट होंगी।
  • इस टेबलेट के माध्यम से कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र ऑनलाइन परीक्षा भी दे सकते हैं।

हरियाणा सरकारी आवास आवंटन पोर्टल

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन करने के पात्र है।
  • इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्रों को प्रदान किया जाएगा।

Haryana Free Tablet Yojana Required Documents (आवश्यक दस्तावेज)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कक्षा का प्रमाण पत्र
  • आय एवं जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

राज्य के सरकारी स्कूल में कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी जो हरियाणा फ्री टेबलेट योजना 2022 में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा अभी योजना की घोषणा की गयी है। इस योजना में आवेदन के सम्बन्ध में राज्य सरकार की और से कोई आधिकारिक दिशानिर्देश जारी नहीं किये गए हैं, और न ही कोई आधिकारिक पोर्टल को लांच किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा Haryana Free Tablet Yojana 2022 में आवेदन के सम्बन्ध में कोई दिशानिर्देश जारी किये जाते हैं, तो इसकी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे। इसलिए योजना से जुड़े नवीनतम अपडेट के लिए इस लेख पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

FAQs (हरियाणा मुफ्त लाब्लेट योजना से जुड़े कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर)

हरियाणा फ्री टैबलेट योजना क्या है?

इस स्कीम के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक के सभी छात्रों को मुफ्त में टेबलेट प्रदान करेगी।

हरियाणा मुफ्त टेबलेट योजना का किसे प्रदान किया जाएगा?

इस स्कीम का लाभ हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 8 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा मुफ्त टेबलेट योजना में आवेदन कैसे करें?

इस स्कीम में छात्रों को आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। टेबलेट स्कूल द्वारा विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

Haryana Free Tablet Yojana से जुडी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

इस स्कीम से सम्बंधित अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.