Palanhar Yojana List 2020 | राजस्थान पालनहार योजना लाभार्थी सूची कैसे देखे Step by Step

By | June 1, 2020

Palanhar Yojana List 2020 |राजस्थान पालनहार योजना | पालनहार योजना लाभार्थी सूची |Rajasthan Palanhar Yojana List | राजस्थान पालनहार योजना लाभार्थी सूची|पालनहार योजना लाभार्थी सूची कैसे देखे Step by Step|Rajasthan Palanhar Yojana 2020 List |Palanhar Yojana Beneficiary List

आज हम इस लेख में पालनहार योजना सूची (Palanhar scheme list) में नाम कैसे देखते हैं? इसके बारे में बताएंगे जैसा कि मैंने पिछले आर्टिकल में बताया है, कि पालनहार योजना में आवेदन कैसे करना है? इसके बारे में पूरी जानकारी आपको उस लेख में मिल जाएगी। यदि आप पालनहार योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा।

पालनहार योजना में आवेदन कैसे करें।

इसके अलावा यदि आप पालनहार योजना लाभार्थी की सूची देखना चाहते हैं। तो आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। हमारे साथ बने रहिए, और वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें। चलो बात करते हैं पालनहार योजना के बारे में।

राजस्थान पालनहार योजना Palanhar Yojana 2020

पालनहार योजना राजस्थान राज्य की एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत देश के सभी अनाथ बच्चों को शिक्षा प्रदान करना, उनका पालन पोषण करना, और उनकी सभी जरूरी चीजों को पूरा करने के लिए योजना की शुरुआत की है।

पालनहार योजना में अनाथ बच्चों को शामिल किया जाता है, जिन बच्चों के माता-पिता विकलांग है, या फिर जिन बच्चों के माता-पिता है नहीं है। उन बच्चों को सरकार द्वारा कुछ सहायता राशि उनके खाते में दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Palanhar Beneficiary Status Online

Rajasthan Palanhar Yojana 2020 List

पालनहार योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य में दिनांक 8 फरवरी 2005 में लागू की गई थी। इस योजना में अनुसूचित जाति के अनाथ बच्चों को शामिल किया गया, और बाद में इस योजना में अलग श्रेणी दे दी। पालनहार योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को बच्चों का कोई संरक्षण बना दिया जाता है, या फिर कोई नजदीकी रिश्तेदार उनका संरक्षण बना देते हैं।

वह संरक्षण इस पालनहार योजना में आवेदन कर सकता है, फिर उसके खाते में हर महीने पैसे हस्तांतरित कर दी जाते हैं, ताकि वह उन बच्चों का पालन पोषण कर सके। और उन बच्चो को उच्च शिक्षा प्रदान कर सकें। यदि आप पालनहार योजना के लाभर्थियों की सूचि देखना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो करना होगा।

राजस्थान पालनहार योजना लाभार्थी सूची कैसे देखे Step by Step (Palanhar Yojana Beneficiary List )

पालनहार योजना (Palanhar Yojana Status) का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको पालनहार यानी की राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट जन सूचना पोर्टल पर जाना होगा। इसकी लिंक हमारे द्वारा प्रदान की गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Mobile App | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल एप जानिये क्या है

आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा, जिसमें आप के चार ऑप्शन दिखाई देंगे।

Beneficiary Status Palanhar

सबसे “स्वयं के आवेदन की स्थिति देखें” यदि आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो आप इसमें आवेदन का स्टेटस और पेमेंट स्टेटस के बारे में जानकारी मिल सकती है।

आधार कार्ड से 1 लाख रूपये का लोन कैसे ले, ब‍िना गारंटी के

पालनहार की पात्रता के नियम: इस ऑप्शन में आप पालनहार योजना के अंतर्गत पात्रता की जांच कर सकते हैं।

अपने क्षेत्र के पालनहार योजना के लाभार्थी की सूचना प्राप्त करें: इस विकल्प के द्वारा आप अपने क्षेत्र की पालनहार योजना के लाभार्थी सूची देख सकते हैं। इसके लिए तीसरे विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको जिले का नाम, शहर या फिर गांव, और नगर निकाय चुनाव करने के बाद खोजो बटन पर क्लिक कर दें।
आपके सामने पालनहार योजना की लाभार्थी लिस्ट खुल जाएगी।

पालनहार योजना लाभार्थी सूची

आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे Step By Step

अपने पालनहार सोशल ऑडिट के बारे में जानिए: इस ऑप्शन के माध्यम से आप सोशल ऑडिट के बारे में जान सकते हैं। चौथे ऑप्शन क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी जिसमें आपको आपको जिले का नाम, शहर या फिर गांव, और नगर निकाय चुनाव करने के बाद आपको खोजें बटन पर क्लिक करना है।  आपके सामने पालनहार सोशल ऑडिट की लिस्ट खुल जाएगी। इस तरह आप पालनहार योजना में लाभार्थी की सूची देख सकते हैं।

Palanhar Yojana Beneficiary List

BPL Ration Card Online Apply 2020 – बीपीऐल राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें

ध्यान रहे यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप जन सूचना पोर्टल यानि की राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस वेबसाइट का केवल एक मात्र उद्देश्य यह है कि योजनाओं से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाई जाए। इसलिए इस वेबसाइट का अध्ययन करने के बाद एक बार अधिकारी वेबसाइट की जांच जरूर कर ले। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *