राशन कार्ड बनवाने का आसान तरीका, चुटकियों में होगा काम | New Ration Card Online Registration Process

By | December 19, 2020

राशन कार्ड बनवाने का आसान तरीका चुटकियों में होगा काम: New Ration Card Online Registration Process, Ration Card Application Form PDF Apply.

राशन कार्ड हम सभी के जीवन में एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसके जरिए, हम खाद्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं, और साथ ही यह एक पहचान के रूप में भी काम आता है। यदि आपने राशन कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है, तो जल्दी बनवा लें, क्योंकि इसका लाभ सभी वर्ग के लोगों को दिया जाता है, खासकर गरीब परिवार के लोगों को लिए।

राशन कार्ड कैसे बनवाये:-

राशन कार्ड (Ration Card 2020) गरीब परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जिससे वह अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं, जैसे कि उसे खाने पीने जैसी कई सारी चीजों की समस्याएं होती है। इस कार्ड के जरिए राशन की दुकान से सस्ते दामों पर राशन प्राप्त कर सकता है, और अपने परिवार की जीविका को चला सकता है। आइए जानते हैं कि राशन कार्ड कैसे बनवाएं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन online और ऑफलाइन offline दोनों ही प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड क्या है?(What is Ration Card):-

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि राशन कार्ड हम सभी के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। यह एक स्थाई पते के रूप में भी काम में आता है, और गरीब परिवार के लोगों के लिए स्थाई पते के अलावा सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री (दाल, चावल, गेहूं) प्राप्त करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Types of Ration Card –

राशन कार्ड 3 तरीके से बनता है APL BPL and AAY। सरकार द्वारा राशन कार्ड के जरिए, लोगों को राशन सामग्री जैसे कि गेहूं, चावल, दाल, केरोसिन में आदि बहुत ही सस्ते दामों पर दी जाती है। हाल ही में सरकार ने कोरोनावायरस (Covid-19) को मद्देनजर रखते हुए, सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की, जिसका नाम है वन नेशन वन कार्ड योजना।

वन नेशन वन कार्ड योजना ( One Nation One Card Yojana
):-

One Nation One Card Application Form PDF: वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत सरकार देश में वन नेशन वन राशन कार्ड मुहैया कराएगी, जिसके तहत आप एक राज्य से दूसरे राज्य में आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं। One Nation One Card Scheme की शुरुआत 1 जून 2020 को भारत देश में लागू की गई है, जिसके तहत 23 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को शामिल किया गया है।

इस योजना के तहत जिन व्यक्तियों के पास वन नेशन वन कार्ड राशन कार्ड है, उन्हें भारत देश के किसी भी राज्य से अपना राशन प्राप्त करने का हक़दार है। इस योजना का उद्देश्य है, कि यह भारत के सभी राज्य में लागू कर दी जाए, लेकिन अभी यह 23 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गई है। आइए जानते हैं राशन कार्ड में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है?

महत्वपूर्ण दस्तावेज: –

  • मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • मुखिया का पहचान पत्र
  • सरपंच की रिपोर्ट
  • परिवार के सभी सदस्यों के पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बिजली का बिल की फोटोकॉपी
  • गैस कनेक्शन की फोटोकॉपी
  • बैंक की पासबुक (वह भी मुखिया की होनी चाहिए)

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How To Apply For Ration Card Online)

यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको नजदीकी ई-मित्र या सीएससी (CSC) दुकान पर जाकर, आपको हमारे द्वारा बताए गए, सभी दस्तावेज को साथ ले जाएं, और सीएससी दुकान पर राशन कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म भरवा लीजिए। इसका शुल्क आपको ₹45 देना होगा। यदि आप मोबाइल नंबर से अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने राज्य की खाद्य सुरक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 1:- आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना है। राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही सही भरनी है।

Step 2:- इसके बाद आपको इसमें महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने हैं, मेरा सुझाव है कि आप सभी दस्तावेज को जांच लें।

Step 3:- इसके बाद आप नजदीकी राशन डीलर (Ration Dealers) या फिर खाद्य आपूर्ति विभाग में कार्यालय में पर जाकर अपने फॉर्म को जमा करा दें।

एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कराने के लगभग 30 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। इस तरीके से आप आसानी से अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

राशन कार्ड संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी :-

लॉकडाउन के समय में राशन कार्ड के जरिए प्रति व्यक्ति को 5 किलो गेहूं और प्रति परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त में दी जा रही है। यदि आप राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है, तो जल्दी करवा लें, क्योंकि राशन कार्ड पर राशन तभी मिलेगा, जब आपका राशन कार्ड आधार से लिंक होगा।

सारांश

ध्यान रहे यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, इस लेख का अध्ययन करने के बाद आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी गाइडलाइन जरूर पढ़ लें। यह लेख आपको कैसा लगा? आप हमें अनुभाग के माध्यम से बता सकते हैं, और साथ ही आप अपने सवाल भी लिख कर भेज सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *