Haryana Bank Slot Booking Portal 2020|हरियाणा बैंक स्लॉट बुकिंग और Cash Delivery at Home वेब पोर्टल का उपयोग कैसे करें।

By | April 27, 2020

Haryana Bank Slot Booking Portal 2020 | हरियाणा बैंक स्लॉट बुकिंग और Cash Delivery at Home वेब पोर्टल का उपयोग कैसे करें। बैंक स्लॉट बुकिंग और कैश डिलीवरी वेबपोर्टल हरियाणा | घर बैठे अपने पैसे कैसे मंगवाए | कैश डिलीवरी हरियाणा | bank time slot haryana | how to use Haryana Bank Slot Booking and Cash Delivery Web portal.

Haryana Bank Slot Booking Portal 2020: प्रिय हरियाणा वासियों, आप सभी स्वागत करते है इस वेबसाइट पर, उम्मीद करते है कि आप इस लॉकडाउन के नियमो का पालन भी कर रहे होंगे, और घर पर होगी, सुरक्षित होंगे। आज एक कोरोना नाम का वायरस पुरे देश में फैला हुआ है, कोरोना महामारी के वजह से कई लोगों की जान भी गई है।

आज पुरे देश में लॉकडाउन है, कोरोनावायरस (Covid -19) को रोकने के आज भारत देश कई सारे कड़े कदम उठा रही है। बता दें लॉकडाउन (Lockdown) पहले 24 मार्च से 14 अप्रैल तक था जिसे अब बढ़ा दिया गया है जोकि 03 मई तक कर दिया गया है।

आपको इस लेख के माध्यम से बैंक स्लॉट बुकिंग और कैश डिलीवरी वेबपोर्टल हरियाणा (Haryana Bank Slot Booking and Cash Delivery at Home Portal 2020) की ऑनलाइन सर्विस के बारे में बतायेगे। हमारे साथ बने रहे और साइट को बुकमार्क करना न भूलें।

Haryana Saksham Yuva Scheme 2020 | Online Application | हरियाणा सक्षम युवा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हरियाणा सक्षम युवा योजना स्टेटस, सूचि 2020 ऑनलाइन कैसे देखे | Saksham Yuva Yojana Status/List

Haryana Bank Slot Booking and Cash Delivery at Home Portal 2020

बता दें हाल ही में हरियाणा सरकार राज्य के लोगो के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) शुरू किया है। सरकार ने अब सामाजिक दुरी सुनिश्चित करने और बैंकों में भीड़ न लगे इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है, जिसकी मदद से लोगो तक जरूरी समान, खाने-पीने और नगद वितरण किया जायेगा।

इस लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि के दौरान बैंक अपने ग्राहकों को जरुरी सेवाएं प्रदान कर रही है, ताकि बैंक में कम से कम भीड़ मौजूद हो और लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो और सामाजिक दुरी बनाई जा सकें। बैंक में भीड़ कम लगे इसके लिए बैंक स्लॉट बुकिंग (Bank Slot Booking) और कैश डिलीवरी वेबपोर्टल (Cash Delivery at Home Portal) की शुरुआत की है। वित्त विभाग ने ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार डाकघर सेवा के माध्यम से घर पर कैश डिलीवर करने की सेवा ली है।

हरियाणा बैंक स्लॉट बुकिंग और कैश डिलीवरी वेब पोर्टल के बारे में जरूरी जानकारी

आप इस वेबपोर्टल (Haryana Bank Slot Booking Portal) के माध्यम से किसी भी डाकविभाग के माध्यम से पैसे मांगा सकते है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी मंगलवार को 22 -अप्रैल को एक पोर्टल शुरू किया, जिसकी मदद से ग्राहकों को उनके द्वारा चुने गए टाइम-स्लॉट के अनुसार बैंक में जानने की सुविधा प्रदान करेगी।

बता दे, इस पोर्टल के माध्यम से डाकघर (postal bank service) से कैश डिलीवरी सुविधा भी प्राप्त की जा सकती है। यह पोर्टल सभी यूजर के लिए अनुकूल है जिसका उपयोग किसी भी स्मार्ट उपकरण जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन या फिर आईफ़ोन आदि में उपयोग की जा सकती है।

बता दे यदि आप अपनी बैंक शाखा में जाना चाहते है तो इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी बैंक शाखा का IFSC CODE से बैंक का चयन करें। इसके बाद आपको दिनांक और स्लॉट का चयन करें। स्लॉट को सफलतापूर्वक बुक करने के बाद आपको उसकी रसीद डाउनलोड करनी है। इसके बाद वह उसी दिनांक और स्लॉट पर बैंक में विजिट कर सकता है।

Haryana Bank Slot Booking and Cash Delivery at Home Portal 2020

यदि आप घर पर cash delivery करना चाहते है तो आप डाक बैंक सेवा (postal bank service) के माध्यम से प्राप्त कर सकते है जिसमे आप 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 10,000 रुपये की राशि के लिए अनुरोध कर सकते है। सबसे महत्वपुर्ण बात बता दें कि cash delivery के लिए आपका अकाउंट नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

हरियाणा बैंक स्लॉट बुकिंग और कैश डिलीवरी वेब पोर्टल का उपयोग कैसे करें (How to use Haryana Bank Slot Booking and Cash Delivery Service)

देश में चल रहे कोरोना Covid -19 के वजह से सभी लोग घर पर बैठे है, अधिकांश लोगो को खाने-पीने और जरुरी चीजों की के लिए कई सारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए सरकार ने एक नया पोर्टल शुरू किया है जिसकी मदद से आप अपने बैंक में जाने के लिए टाइम स्लॉट बुक कर सकते है और डाक घर सेवा के माध्यम से अपने घर पर पैसे (cash delivery) मंगवा सकते है। आइये जानते है इस पोर्टल का उपयोग कैसे किया जाये।

MGNREGA Job Card List 2020, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21 – How to Download State Wise NREGA Job Card List

  • सबसे पहले आपको दी गई लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समाने एक होम पेज ओपन होगा जिसमे आपको दो विकल्प दिए गए है। सबसे पहले में आपको Haryana Bank Slot Booking Service के बारे में बता रहा हूँ। उसके बाद आपको निचे cash delivery at home postal bank service के बारे में बताऊंगा।

Haryana Bank Slot Booking and Cash Delivery Service

How to use Haryana Bank Slot Booking Service (हरियाणा बैंक स्लॉट बुकिंग वेब पोर्टल 2020)

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • अब आपके सामने दो विकल्प है यदि आप बैंक में विजिट (Bank Visit) करना चाहते है तो पहले विकल्प (First Option) पर क्लिक करना है।

Haryana Bank Slot Booking Service

  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक का IFSC Code, date और Available Slot भरना है।
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद आपको Apply bank slot विकल्प पर क्लिक करना है।

Haryana Bank Slot Booking Service form

ध्यान रहें आप बैंक में केवल नकद जमा / निकासी के लिए जा सकते है। इसके अलावा आप अन्य चीजों के लिए नहीं जा सकते है।

How to use Haryana Cash Delivery at home postal Bank Service (घर बैठे कैश कैसे मंगवाए?)

आइये अब बात करते है इस पोर्टल पर दूसरे विकल्प के बारे में, जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने पैसे मंगवा सकते है। उसके लिए आपको निचे दिए गए विकल्प को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा, ताकि आप कोई गलती न कर पाए।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • अब आपके सामने दो विकल्प है यदि आप घर बैठे अपने पैसे मंगवाना चाहते है तो दूसरे विकल्प पर क्लिक करना है।

Haryana Cash Delivery Service

  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, राशि (Amount), District, City, Pincode, और Address भरना है।
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद आपको Apply विकल्प पर क्लिक करना है।

Haryana Cash Delivery Service form
ध्यान रहें यह केवल आधार से जुड़े खातों के लिए (न्यूनतम ₹ .1000 और अधिकतम ₹ .10000) सुविधा दी गई है।

यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

संबंधित आलेख:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *