[फॉर्म] मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़ | MP Income Certificate Form PDF 2021, Apply Online

By | June 19, 2021

Madhya Pradesh Income Certificate Application Form Pdf: आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज होता है, जिसका उपयोग कई प्रकार सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों में किया जाता है. आय प्रमाण-पत्र राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है जो व्यक्ति की सभी स्त्रोतों से प्राप्त आय को प्रमाणित करता है. MP Aay Praman Patra का उपयोग सरकारी योजनाओं: जैसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, छात्रवृत्ति योजनाओं, सरकार की और से मिलने वाली अनुदान राशि, आयकर (IncomeTax) भरने एवं कई प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में किया जाता है.

मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़

राज्य में संचालित लाभकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा लाभार्थी की आय को पात्रता मानदंड के रूप में निर्धारित किया जाता है. अपनी आय को प्रदर्शित करने के लिए उम्मीदवार को आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) बनवाना होता है. मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र राजस्व अधिकारियों जैसे: जिला मजिस्ट्रेट/तहसीलदार/नायब तहसीलदार/उपखण्ड अधिकारी/विकास अधिकारी/स्कूल अथवा कॉलेज के प्राचार्य/ राजकीय अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र ही मान्य होता है. छात्र आय प्रमाण-पत्र के आधार पर स्कूल, कॉलेज या अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं एवं छात्रवृत्ति योजनाओं (Scholarship Schemes) का लाभ उठा सकते है.

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी है, एवं आप एमपी आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करना चाहते है, तो आपको Madhya Pradesh Income Certificate Form PDF की आवश्यकता होगी. इस लेख में हम आपको PDF Form की लिंक प्रदान कर रहें है. लिंक पर क्लिक करके आप एमपी इनकम सर्टिफिकेट फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हैं. दोस्तों, आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हो. इस लेख में हमने दोनों प्रक्रियाओं का वर्णन किया है. इसलिए उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

MP Income Certificate Form Pdf Download

Madhya Pradesh Income Certificate Form PDF 2021

लेख मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र फॉर्म Pdf
राज्य मध्यप्रदेश
विभाग राजस्व विभाग
लाभार्थी राज्य के नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
MP Income Certificate Form Pdf यहाँ क्लिक करें

मध्यप्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने का उदेश्य

दोस्तों, आय प्रमाण पत्र का उपयोग कई कार्यों में किया जाता है, बिना आय प्रमाण पत्र के वह कार्य सम्पादित नहीं किये जा सकते है उनमे से कुछ निम्न प्रकार हैं:-

  • सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए.
  • स्कूल, कॉलेज अथवा अन्य शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने एवं छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए.
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए.
  • जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत देय वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए.
  • स्कूल कॉलेजों में आर्थिक आधार पर आरक्षण प्राप्त करने के लिए.
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए
  • बालिका योजनाओं का लाभ उठाने के लिए
  • श्रमिक कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने के लिए
  • आयकर (Income Tax) भरने के लिए.
  • इसके अलावा राज्य में संचालित सभी लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ लेने के लिए.

MP Income Certificate के लाभ

  • इस प्रमाण पत्र का उपयोग राज्य में शुरू की गयी सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किया जाता है.
  • इस प्रमाण पत्र का उपयोग करके, छात्र शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।
  • आर्थिक आधार पर सरकार द्वारा प्रदत्त विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत अनुदान राशि प्राप्त करने में किया जाता है.
  • आय प्रमाण पत्र आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से बनवा सकते हो.

Madhya Pradesh Aay Praman Patra बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • आवेदन फॉर्म निर्धारित प्रपत्र में
  • आय उद्घोषणा का शपथ-पत्र
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट)
  • पानी/ बिजली का बिल
  • जमीन से सम्बंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र वैधता

दोस्तों, एमपी इनकम सर्टिफिकेट की वैधता 6 महीने होती है. उम्मीदवार को 6 महीने बाद सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाना होता है.

Madhya Pradesh Income Certificate Application Form Pdf में भरी जाने वाली आवश्यक सूचनाएं

  • आवेदक का नाम
  • आवेदक के पिता/पति का नाम
  • निवास का पूर्ण पता
    • वर्तमान पता
    • स्थाई पता
    • गाँव/शहर
    • तहसील
    • जिला
    • जन्मतिथि
  • जन्म स्थान
  • उम्र
  • लिंग
  • धर्म
  • जाति
  • उपजाति
  • वैवाहिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार के सदस्य व उनकी वार्षिक आय का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर

मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इच्छुक मध्यप्रदेश वासी जो MP Income Certificate बनवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम आपको एमपी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “प्रमाण-पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद प्रमाण-पत्र सेवाओं की सूची खुल जायेगी.
  • इस सूची में आपको आय प्रमाण-पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा इस पेज में आपको “फॉर्म देखें” बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने MP Income Certificate Online Application Form खुल जाएगा.
mp aay praman patra online application
  • इस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, निवास का पूरा पता आदि दर्ज करना होगा.
  • उसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके “प्रिंट करें” के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको आवेदन फॉर्म को राजस्व विभाग कार्यालय में जमा कराना होगा.
  • उचित सत्यापन के बाद आपको आय प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा.

मध्यप्रदेश आय प्रमाण पत्र बनवाने हेतु ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आपको आय प्रमाण पत्र फॉर्म प्राप्त करना होगा.
  • आय प्रमाण पत्र आप एमपी ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इस लेख में हमने MP Income Certificate Application Form Pdf की लिंक साझा की है. लिंक पर क्लिक करके आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • फॉर्म प्राप्त होने के बाद फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, जन्मतिथि, जन्मस्थान, निवास का पता आदि भरना होगा.
  • अब फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें.
  • इसके बाद पूर्णरूप से भरे हुए आवेदन फॉर्म को सम्बंधित विभाग में जाकर जमा करा दें.
  • फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित अधिकारीयों द्वारा आपके आवेदन का सत्यापन किया जायेगा। और फिर आपका प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

आवेदन की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया?

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल मध्य प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पंजीकरण क्र., मोबाइल नंबर, डिजिटल हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट जांचे में से किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा.
  • उसके बाद सम्बंधित जानकारी एवं कैप्चा कोड दर्ज करके “खोजें” के बटन पर क्लिक करें.
  • सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

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